विश्व / तुर्की ने आईएसआईएस प्रमुख बगदादी की मौत के बाद उसकी पत्नी को पकड़ा

One india : Nov 07, 2019, 11:38 AM

इस्तांबुल. पिछले महीने अमेरिका सेना के एक ऑपरेशन में मारे गए इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी की एक पत्नी को तुर्की ने पकड़ लिया है। इसकी पुष्टि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने बुधवार को खुद की है। तुर्की की ओर से यह घोषणा अमेरिकी स्पेशल फोर्सेस के ऑपरेशन के एक सप्ताह बाद सामने आई है। इससे पहले तुर्की के बगदादी की बहन को सीरिया से पकड़ा था।

तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तायिप एर्दोगन ने बुधवार को कहा कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) आंतकवादी समूह के आतंकवादी अबु बकर बगदादी की पत्नी तुर्की सेना के कब्जे में है। तुर्की राष्ट्रपति के प्रशासन के संचार निदेशक फहरेट्टिन अल्टुन ने मंगलवार को बगदादी की बहन रसमिया अवाद को हिरासत में लेने की पुष्टि की।

अंकारा विश्वविद्यालय में एक भाषण के दौरान राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने कहा कि, मैं यहां पहली बार घोषणा कर रहा हूं कि, हमने बगदादी की पत्नी को पकड़ा है। लेकिन हमने उसके साथ किसी भी तरह का कोई दुर्व्यहार नहीं किया है। इसी तरह हमने सीरिया से कुछ दिन पहले बगदादी की बहन और बहनोई को पकड़ा था। इससे पहले तुर्की के अधिकारियों ने दावा किया था कि उन्होंने बगदादी की बड़ी बहन को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार बगदादी की बहन को खुफिया जानकारी के आधार पर गिरफ्तार किया गया है।

तुर्की के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छापे के दौरान बगदादी की बहन, उसका पति और उसकी बहू को गिरफ्तार किया है। तुर्की की एजेंसियां इनसे गहन पूछताछ कर रही हैं। इस अधिकारी ने कहा कि रशमिया अवद को अजाज के नजदीक एक छापेमारी की कार्रवाई के दौरान पकड़ा गया। इस अधिकारी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पूछताछ के दौरान बगदादी की बहन आईएस के कामकाज और उसकी खुफिया जानकारियों का खुलासा करेगी।