देश / ISIS आतंकी अबू यूसुफ के घर से दो मानव बम जैकेट, विस्फोटक और भड़काऊ साहित्य बरामद- पुलिस

News18 : Aug 23, 2020, 08:32 AM
लखनऊ। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एनकाउंटर (Delhi Encounter) के बाद गिरफ्तार हुए आईएसआईएस के संदिग्ध (ISIS Terrorist) आतंकी अबू यूसुफ़ (Abu Yusuf) के बलरामपुर (Balrampur) स्थित घर से पुलिस (Police) ने दो मानव बम जैकेट, विस्फोटक, भड़काऊ साहित्य, पत्नी और चार बच्चों के पासपोर्ट बरामद किए हैं। दरअसल, गिरफ्तारी के बाद शनिवार शाम को पुलिस अबू यूसुफ को लेकर उसके घर बलरामपुर पहुंची थी।  यहां उसके घर की तलाशी ली गई। इसके साथ ही यूपीएटीएस (UP ATS) ने तीन लोगों को उठाया है, जिनसे पूछताछ चल रही है। हालांकि देर रात दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम अबू यूसुफ को लेकर नई दिल्ली रवाना हो गई।

दिल्ली पुलिस की टीम यूसुफ को लेकर शनिवार शाम यूपी के बलरामपुर पहुंची थी। जानकारी के मुताबिक, उतरौला कस्बे में स्थित उसके घर पहुंची, जहां आतंकी अबू यूसुफ से पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस और एटीएस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया। इन लोगों से उतरौला कोतवाली में पूछताछ की जा रही है। इसके अलावा उसे मोकामा बढ़िया भैसाही गांव लेकर पहुंची। पुलिस की टीम और खुफिया एजेंसियां आतंकी अबू यूसुफ से लगातार पूछताछ कर रही हैं। आतंकी के पास से IED भी बरामद किए गए। वहीं आतंकी के तार उत्तर प्रदेश के बलरामपुर से जुड़ते हैं।

यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि डीजीपी ने प्रदेश के सभी एसएसपी और सुरक्षा एजेंसियों को हाईअलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। इस संदिग्ध आतंकी से उत्तर प्रदेश पुलिस भी पूछताछ करने की तैयारी कर रही है। पुलिस के मुताबिक, अबू यूसुफ से पूछताछ में पता चला है कि राम मंदिर भूमि पूजन के बाद विस्फोट की योजना थी। पूरी दुनिया में संदेश देने के लिए ये विस्फोट किया जाना था। पता चला है कि भूमि पूजन एक महीने के अंदर धमाके की योजना थी।

दिल्ली से हुई गिरफ़्तारी

बता दें दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार रात धौलाकुआं से करोल बाग को जोड़ने वाली रिज रोड के पास एनकाउंटर के बाद इस आतंकी को गिरफ्तार किया। इसके पास से दो IED और एक पिस्तौल बरामद हुआ है। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सूचना मिली थी कि एक आतंकी राजधानी में दहशत फैलाने के इरादे से घुसा है। सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने धौलाकुआं के पास संदिग्ध को पकड़ने की कोशिश की तो उसने फायरिंग शुरू कर दी। दोनों ओर से चली फायरिंग के बाद आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया। स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाह के मुताबिक पकड़ा गया संदिग्ध आतंकी इस्लामिक स्टेट से जुड़ा हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER