बगदाद / भीड़ से भरे बाजार के अंदर हुए दो आत्मघाती हमले, 28 की मौत, 73 गंभीर रूप से घायल

Zoom News : Jan 21, 2021, 05:25 PM
बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद में आत्मघाती बम विस्फोट में 28 लोगों की मौत हो गई, जबकि 73 लोग घायल बताए जा रहे हैं। इराकी सेना का कहना है कि यह आंकड़ा बढ़ सकता है। इराकी सेना ने कहा कि दो आत्मघाती हमले मध्य बगदाद के तेरन चौक पर भीड़ भरे बाजार के अंदर हुए, जिसमें कम से कम 28 लोग मारे गए। वहीं, 73 लोग घायल हुए हैं। कई घायलों की हालत बेहद गंभीर है।

इसे जनवरी 2018 के बाद से इराक में सबसे बड़ा आतंकवादी हमला कहा जाता है। यह हमला उस समय हुआ जब खुले बाजार में कोरोना महामारी के बाद भीड़ थी। तभी पहले आत्मघाती हमलावर ने बीमार होने का नाटक किया और जैसे ही लोग उसके आसपास जमा हुए, उसने खुद को विस्फोट में उड़ा लिया। दूसरा धमाका तब हुआ जब पहले धमाके के बाद स्थानीय लोग राहत और बचाव कार्य में जुट गए। फिर दूसरे हमलावर ने खुद को उड़ा लिया। इन दोनों हमलों में कम से कम 28 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है, जबकि घायल हुए 73 लोगों में से कई की हालत बहुत गंभीर है।

आमतौर पर वर्ष 2003 से पहले बगदाद में शांति थी। लेकिन वर्ष 2003 में अमेरिकी हमले के बाद, आत्मघाती हमलों में भारी वृद्धि हुई। और 2017 तक इस्लामिक स्टेट के आने से भी बगदाद में लगातार बमबारी हो रही थी। हालाँकि, इस्लामिक स्टेट की हार के बाद बगदाद आमतौर पर शांत था। जिसकी वजह से बगदाद में बहुत सारी चौकियों को हटा दिया गया और विदेशी सैनिकों को सड़कों पर देखा भी नहीं गया। ऐसे में आतंकियों के लिए इस भीड़ भरे बाजार को निशाना बनाना आसान हो गया। हालाँकि, इन धमाकों को चुनावों से भी जोड़ा जा रहा है। इराक में जून 2021 में चुनाव होने वाले हैं।

पुलिस ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कई घायलों की हालत गंभीर है। पुलिस ने कहा कि केंद्रीय बगदाद के एक वाणिज्यिक केंद्र में दो विस्फोट हुए। इराकी राज्य टेलीविजन ने कहा कि यह एक आत्मघाती विस्फोट था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER