अंतर्राष्ट्रीय / अमेरिका ने गिलगमेश के महाकाव्य सहित इराक को 17000 कलाकृतियां वापस दीं ।

Zoom News : Aug 04, 2021, 06:07 PM

अगले महीने, इराक में संग्रहालयों के आगंतुक विस्मय में होंगे। शहर में लूटपाट के अठारह साल बाद, गिलगमेश के महाकाव्य के शिलालेख वाली एक मिट्टी की गोली, जिसे दुनिया की सबसे पुरानी साहित्यिक कृतियों में से एक माना जाता है, अपने जन्मस्थान पर वापस आने वाली है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इराक ने मंगलवार को 2003 में अमेरिकी आक्रमण के बाद देश से लूटी गई और तस्करी की गई 17,000 से अधिक प्राचीन वस्तुओं को बरामद किया।


वाशिंगटन डीसी में बाइबिल के संग्रहालय में लगभग 12,000 लौटाई गई कलाकृतियाँ हैं और 5,381 कलाकृतियाँ कॉर्नेल विश्वविद्यालय के पास हैं। अतीत में, इन दो संस्थानों को अमेरिकी अधिकारियों ने कलाकृतियों को रखने के लिए गिरफ्तार किया था, जिन्हें उचित माध्यम से नहीं खरीदा गया था।

 

इराक के विदेश मामलों और संस्कृति मंत्रालय ने NYT को बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने जब्त की गई वस्तुओं को संयुक्त राज्य में व्यापारियों और संग्रहालयों को वापस करने के लिए इराक के साथ एक समझौता किया है। इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल कादिमी ने पिछले हफ्ते संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के बाद अपने विमान पर वस्तुओं को वापस कर दिया।


1991 के बाद, जब प्रथम खाड़ी युद्ध के बाद इराकी सरकार ने दक्षिणी इराक के कुछ हिस्सों पर नियंत्रण खो दिया, तो ऐतिहासिक स्थलों पर बड़े पैमाने पर लूटपाट हुई। 2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद भी लूटपाट जारी रही - वह वर्ष जिसने सद्दाम हुसैन के शासन का अंत भी देखा।

 2014 और 2017 के बीच इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) के लड़ाकों द्वारा कई कलाकृतियों की तस्करी या नष्ट भी की गई थी, जब इसने इराक के कुछ हिस्सों को नियंत्रित किया था।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER