दुनिया / रूस ने जारी की दुश्मन देशों की लिस्ट! ये 31 देश हैं शामिल

Zoom News : Mar 07, 2022, 06:44 PM
यूक्रेन से छिड़ी जंग के बीच रूस ने एक बड़ा फैसला लिया है. यूक्रेन के अलावा यूरोपियन यूनियन के देशों से रूस की दुश्मनी जगजाहिर है. अब रूस की ओर से ऐसे 4 और देशों की लिस्ट जारी की गई है जिन्हें वह अपना दुश्मन मानता है. चीन की मीडिया की ओर से ऐसा दावा किया गया है.

EU देशों के नाम शामिल

चीन के CGTN ने ट्वीट कर बताया कि रूस की ओर से दुश्मन देशों की एक लिस्ट जारी की गई है. इस लिस्ट में यूक्रेन के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन और जापान का नाम भी शामिल है. इसके अलावा EU के सदस्य सभी 27 देशों को भी इस लिस्ट में जगह दी गई है. अमेरिका और ब्रिटेन लगातार यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस से नाराज चल रहे हैं.

रूस पर लगा रखे हैं प्रतिबंध


इस लिस्ट में कनाडा का भी नाम है. साथ में ईयू के सदस्यों के अलावा स्विट्जरलैंड, अलबेरिया, आइसलैंड, नॉर्वे, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, ताइवान को भी गैर मित्र देशों की सूची में डाला गया है. यह सभी ऐसे देश हैं जिन्होंने यूक्रेन से जंग की शुरुआत के खिलाफ रूस पर किसी न किसी तरह के प्रतिबंध लागू किए हैं. 

यूक्रेन और रूस के बीच जंग का सोमवार को 12वां दिन है और दोनों देशों की बीच की लड़ाई और भयानक रूप ले चुकी है. यूक्रेन में रूसी हमले से एक मेयर की मौत हो चुकी है और रविवार को मिसाइल अटैक में एयरपोर्ट में तबाह हो चुका है. उधर अमेरिका समेत कई नाटो देश यूक्रेन को रूस से लड़ने के लिए हथियार और पैसा देने को तैयार हो चुके हैं. माना जा रहा है जल्द अमेरिका भी फाइटर जेट्स की मदद मुहैया का सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER