देश / यूआईडीएआई ने कहा- सभी 12-अंकों के नंबर आधार नहीं हैं; बताए नंबर वेरिफाई करने के कदम

Zoom News : Jul 09, 2021, 09:41 AM
Aadhaar Latest News Update: आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने आज एक बड़ी चेतावनी जारी की है. UIDAI ने कहा है कि सभी 12 डिजिट नंबर को आधार ना माना जाए, दरअसल, UIDAI ने ये अलर्ट आधार को लेकर मिल रही फ्रॉड की शिकायतों के बाद जारी किया है. इस खबर को ध्यान से पढ़ लें, क्योंकि UIDAI की ये चेतावनी काफी गंभीर है, नजरअंदाज करने पर आपको भारी नुकसान भी हो सकता है.

'हर 12 डिजिट नंबर आधार नहीं' 

UIDAI ने इस चेतावनी को ट्विटर के जरिए दिया है. जिसमें उनसे लिखा है कि सभी 12 डिजिटल नंबर आधार नहीं होते हैं. ये सुझाव दिया जाता है कि आधार को पहचान पत्र के रूप में स्वीकार करने से पहले उसे वेरिफाई कर लेना चाहिए. इसलिए अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं जिसमें आपको किसी के आधार की जरूरत पड़ी है तो ये जरूर चेक कर लें कि उसने जो आधार नंबर दिया है वो वाकई में आधार का नंबर है भी या नहीं. और जब आप ये कन्फर्म हो जाए कि दिया गया 12 डिजिट का नंबर आधार का ही है, तभी उसे स्वीकार करें. इसको वेरिफाई करने का तरीका भी खुद UIDAI ने बताया है.

आधार नंबर को ऐसे करें वेरिफाई

आधार को चलाने वाली वैधानिक प्राधिकरण UIDAI ने कहा है कि आधार कार्ड वेरिफिकेशन ऑनलाइन बेहद आसानी से किया जा सकता है. इसके लिए आपको UIDAI लिंक resident.uidai.gov.in/verify पर जाना होगा. यहां पर अब आपको आधार कार्ड में दर्ज 12 अकों को दर्ज करना होगा, कैप्चा भरने के बाद  Verify के बटन पर क्लिक करें. ऐसा करते ही 12 अंकों की संख्या की प्रामाणिकता आपको स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी.

नहीं तो फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं

आधार कार्ड आजकल सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है, जिसकी जरूरत हर कदम पर पड़ती है. लेकिन आधार को लेकर सचेत रहने की भी जरूरत है नहीं तो आप फ्रॉड का शिकार भी हो सकते हैं, क्योंकि आधार से आपकी ज्यादातर संवेधनशील जानकारियां जुड़ी होती हैं. इसलिए आधार कार्ड बनानें वाली संस्था Unique Identification Authority of India (UIDAI) लोगों को आधार से जुड़े अपडेटस के बारे में सचेत करती रहती है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER