ब्रिटेन / महारानी एलिज़ाबेथ-II का निधन होने पर उनके अंतिम संस्कार की ब्रिटेन की योजना हुई लीक

Zoom News : Sep 04, 2021, 02:20 PM
लंदन: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके अंतिम संस्कार के लिए तैयार की गई खुफिया योजना लीक हो गई है। शुक्रवार को लीक हुए दस्तावेजों में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के कुछ घंटों और दिनों के बाद बड़े स्तर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की योजना की जानकारी सामने आई है। ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि इस तरह की स्थिति बनने पर ब्रिटेन में उस दौरान आखिर क्या कुछ होगा? वो कौन-कौन सी व्यवस्थाएं होंगी जिन पर वहां की सरकार काम करेगी? शाही परिवार के सदस्यों की भूमिका क्या होगी? क्या कोई खास आयोजन होंगे? अंतिम संस्कार से जुड़ी रस्में किस तरह निभाई जाएंगी? लंदन में जमा होने वाली भीड़ को किस तरह नियंत्रत किया जाएगा? आइए जानते हैं...

नाम: 'ऑपरेशन लंदन ब्रिज'

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसको 'ऑपरेशन लंदन ब्रिज' नाम दिया गया है। 95 वर्षीय महारानी ब्रिटिश इतिहास में सबसे अधिक उम्र की महारानी हैं। उन्हें उनके निधन के 10 दिन बाद दफन किया जाएगा और उनके बेटे और उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स उनके अंतिम संस्कार से पहले पूरे देश की यात्रा करेंगे।

लंदन में भोजन की कमी संभव

दस्तावेजों के अनुसार महारानी के निधन के बाद उनका शव तीन दिन तक संसद में रखा जाएगा। अधिकारियों का अनुमान है कि इस दौरान सैकड़ों-हजारों की संख्या में लोग लंदन में पहुंच सकते हैं और उस दौरान ग्रिडलॉक और पुलिस व्यवस्था के साथ भोजन की कमी होने तक की आशंका जताई जा रही है।

भीड़ और अराजकता से निपटने की तैयारी

भीड़ और अराजकता से निपटने के लिए एक विस्तृत सुरक्षा ऑपरेशन की योजना तैयार की गई है। कहा जा रहा है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और महारानी के इस बात पर सहमत हैं कि महारानी का अंतिम संस्कार के दिन राष्ट्रीय शोक रहेगा। इस दिन प्रभावी रूप से अवकाश रहेगा, लेकिन इसे इस तरह नहीं बताया गया है। 

टिप्पणी से इनकार

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार इन लीक दस्तावेजों या योजना को लेकर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया गया है। बता दें कि 2017 में समाचार पत्र 'दि गार्जियन' ने ऑपरेशन लंदन ब्रिज को लेकर एक लेख प्रकाशित किया था, इसमें महारानी के निधन के बाद प्रिंस चार्ल्स के राजा बनने की बात कही गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER