अंतर्राष्ट्रीय / अमेरिका का कहना है, अफगानों को खुद को बचाना चाहिए।

Zoom News : Aug 13, 2021, 12:55 AM

संयुक्त राज्य अमेरिका में अफगान सरकार की सेना अमेरिकी सैन्य नेता की तुलना में तेजी से ढह गई जब राष्ट्रपति जो बिडेन ने कुछ महीने पहले कुल वापसी का आदेश दिया था। लेकिन व्हाइट हाउस, पेंटागन या अमेरिकी जनता को हार से बचने की कोशिश में बहुत कम दिलचस्पी है, और ऐसा करने में बहुत देर हो सकती है।


श्री बिडेन ने स्पष्ट किया कि पिछले वसंत में किए गए निर्णय को बदलने का उनका कोई इरादा नहीं था, भले ही परिणाम तालिबान के अधिग्रहण की ओर इशारा करते हों। अब जबकि अधिकांश अमेरिकी सेना जा रही है और तालिबान युद्ध के मैदान में अपनी प्रगति तेज कर रहा है, अमेरिकी सैन्य नेताओं ने उनसे अपना विचार बदलने का आग्रह नहीं किया। वे जानते हैं कि राष्ट्रपति के लिए एकमात्र महत्वपूर्ण विकल्प युद्ध को फिर से शुरू करना है जिसे उन्होंने समाप्त करने का फैसला किया है।


पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अफगानों के पास अभी भी अंतिम हार से बचने का समय है।

किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, "काबुल के पतन सहित कोई भी संभावित परिणाम अपरिहार्य नहीं है।" "ऐसा होना जरूरी नहीं है। यह वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि इस स्थिति को बदलने के लिए अफगान किस तरह का राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व कर सकते हैं।"


श्री बिडेन ने एक दिन पहले इसी तरह की बात की थी जब उन्होंने संवाददाताओं से कहा था कि अमेरिकी सेना अतीत में थी। 20 साल में अफ़गानों की मदद के लिए हर संभव प्रयास करें। "उन्हें अपने लिए लड़ना चाहिए, अपने देश के लिए लड़ना चाहिए," उन्होंने कहा।


संयुक्त राज्य अमेरिका सीमित हवाई हमलों के साथ अफगान सेना का समर्थन करना जारी रखता है, लेकिन अभी तक इनसे कोई रणनीतिक फर्क नहीं पड़ा है, और यह समाप्त होने के लिए तैयार है जब संयुक्त राज्य अमेरिका आधिकारिक तौर पर 31 अगस्त को युद्ध में अपनी भूमिका समाप्त कर देगा। बाइडेन ले जाना जारी रख सकता है उस तारीख से आगे हवाई हमले किए, लेकिन युद्ध को समाप्त करने के लिए अपनी मजबूत स्थिति को देखते हुए, यह असंभव लगता है। वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने बिडेन को चेतावनी दी कि अमेरिका की पूर्ण वापसी से तालिबान सत्ता में आ सकता है, लेकिन अप्रैल में राष्ट्रपति का युद्ध जारी रखने का निर्णय बेकार था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER