Lockdown / अनलॉक या कोरोना कर्फ्यू? जानिए अपने राज्य की गाइडलाइन, क्या खुला और क्या है बंद

Zoom News : May 31, 2021, 06:35 AM
Delhi: देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार भले कम हो रही हो, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना के नए केस में तो कमी आई है, पर मौतों का आंकड़ा अब भी डरा ही रहा है। ऐसे में कई राज्यों ने कोरोना कर्फ्यू या लॉकडाउन को बढ़ा दिया है, तो कई राज्य ऐसे भी हैं जो धीरे-धीरे ही पाबंदियों में ढील दे रहे हैं। जाहिर है कोरोना की तीसरी लहर की आशंका अभी बनी हुई है, इसीलिए लॉकडाउन को पूरी तरह से खत्म करना जोखिम भरा हो सकता है। आइए जानते हैं कहां लॉकडाउन बढ़ा और कहां शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया। 


वो राज्य जहां लॉकडाउन बढ़ा।।।

महाराष्ट्र: कोरोना के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया गया है। महाराष्ट्र में अब 15 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि, राज्य सरकार समीक्षा करने के बाद कुछ जिलों में लॉकडाउन में ढील देने पर विचार करेगी। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुझे प्रतिबंध लगाने में मजा नहीं आ रहा, लेकिन यह समय की मांग है, क्योंकि कोरोना का संकट टला नहीं है। 

दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में 7 जून तक लॉकडाउन की पाबंदियां बढ़ाई गई हैं। 7 जून (सोमवार) को सुबह 5 बजे तक दिल्ली में आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करते हुए कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया है। हालांकि, बंद परिसर में और कंटेनमेंट जोन के बाहर इंडस्ट्रियल और कंस्ट्रक्शन गतिविधियों को अनुमति दी गई है। 

पंजाब: यहां कोरोना कर्फ्यू को 10 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को कोरोना से जुड़ी पाबंदियों की अवधि बढ़ाने की घोषणा की थी। अब राज्य में 10 जून तक कोरोना से जुड़े प्रतिबंध लागू रहेंगे। 

हिमाचल और हरियाणा: इन दोनों ही राज्यों में कोरोना कर्फ्यू या लॉकडाउन 7 जून तक रहेगा। हालांकि, आवश्यक वस्तुओं की दुकानें तरह खुलेंगी। हरियाणा, हिमाचल और चंडीगढ़ में दुकानों को पांच घंटे के लिए खोलने की अनुमति दी गई है। 

पश्चिम बंगाल: यहां 15 जून तक कोरोना संबंधी प्रतिबंध लागू रहेंगे। ये 30 मई को खत्म हो रहा था लेकिन इसे बढ़ा दिया गया है। बंगाल चुनाव के बाद राज्य में कोरोना केस तेजी से बढ़े, जिसके बाद सरकार ने कोरोना को लेकर सख्ती दिखाई और कड़े प्रतिबंध लगाए। 

राजस्थान और झारखंड: अशोक गहलोत सरकार ने राजस्थान में 8 जून तक लॉकडाउन लागू रहने का आदेश दिया है। वहीं सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड में 3 जून तक के लॉकडाउन लागू रखने की घोषणा की है।  


वो राज्य जहां दी गई ढील या छूट देने की है तैयारी

उत्तर प्रदेश: यहां कोरोना का संक्रमण कम होने लगा है। ऐसे में सीएम योगी ने प्रदेश में जारी लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया। लॉकडाउन में ये ढील 1 जून से लागू होगी, इसके तहत प्रदेश में शनिवार, रविवार को छोड़कर हफ्ते में 5 दिन दुकानें खुलेंगी। हालांकि, 600 से ज्यादा कोरोना के एक्टिव केस वाले जिलों में किसी भी तरीके की छूट नहीं दी जाएगी। पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। 


यूपी के इन जिलों में कोरोना कर्फ्यू में ढील नहीं

योगी सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक, लखनऊ समेत 20 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में कोई छूट नहीं मिलेगी। ये जिले हैं- मेरठ, मुरादाबाद, गाजीपुर, बिजनौर, सहारनपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, बरेली, देवरिया, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, लखीमपुर खीरी, बुलंदशहर, जौनपुर और सोनभद्र। नोएडा में भी कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा। डीएम के मुताबिक 30 मई तक 600 से ज्यादा एक्टिव केस हैं। लिहाजा यूपी सरकार के आदेशों के मुताबिक कर्फ्यू जारी रहेगा।


MP में 1 जून से अनलॉक

मध्य प्रदेश में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी। यहां अब पॉजिटिविटी रेट के आधार पर कोरोना कर्फ्यू या प्रतिबंध के नियम तय होंगे। 5% से ज्यादा संक्रमण वाले और 5% से कम संक्रमण वाले जिलों के लिए अनलॉक की अलग-अलग गाइड लाइन रहेगी।


J&K में 31 मई से अनलॉक

जम्मू-कश्मीर में 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी। आउटडोर मार्केट और एरिया रोटेशन बेस पर खुलेंगे। सार्वजनिक परिवहन 50% क्षमता के साथ खुलेगा। तीन दिनों के लिए सैलून की दुकानें, पार्लर खुलेंगे। तीन दिनों तक शराब की दुकानें खुलेंगी। 25% क्षमता के इंडोर मॉल खुलेंगे। रेस्तरां केवल होम डिलीवरी के लिए होंगे। वीकेंड कर्फ्यू जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों में लागू रहेगा। 


दक्षिण के राज्य 

तमिलनाडु और पुडुचेरी में लॉकडाउन 7 जून तक जारी रहेगा। वहीं केरल सरकार ने आवश्यक गतिविधियों के लिए कुछ छूट के साथ, लॉकडाउन को 9 जून तक बढ़ा दिया है। जबकि कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने राज्य में 7 जून लॉकडाउन रखने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि लॉकडाउन बढ़ाने के बारे में फैसला कोरोना केसों पर निर्भर करेगा। 

वहीं आंध्र प्रदेश में तिरुपति और पूरे चित्तूर जिले में कोरोना कर्फ्यू को और सख्त किया गया है। कोविड के मामलों को देखते हुए प्रदेश में में 1 जून से 15 जून तक तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा। वहीं, · तेलंगाना में लॉकडाउन 10 दिनों के लिए बढ़ाया गया।  

उत्तर-पूर्व के राज्य:  

मिजोरम की राजधानी आईजोल में 6 जून तक लॉकडाउन रहेगा। वहीं, मेघालय के ईस्ट खासी हिल जिले में 7 जून तक लॉकडाउन रहेगा। 

अरुणाचल के 7 जिलों ईटानगर, नामसाई, अपर सुबनसिरी, तवांग, लोवर सुबनसिरी, अंजाव और लोहित में भी 7 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा। मणिपुर की बात करें तो यहां के 7 जिलों इम्फाल वेस्ट और ईस्ट, बिशनुपुर, उखरुल, थौबाल, काकचिंग और चूराचंदपुर में 11 जून तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है। जबकि, नगालैंड में लॉकडाउन 11 जून तक रहेगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER