UPTET 2021 / पेपर लीक होने पर रद्द हुई यूपी TET परीक्षा, जांच के लिए STF गठित, 23 गिरफ्तार

Zoom News : Nov 28, 2021, 01:11 PM
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् (UP Basic Shiksha) द्वारा आयोजित UPTET (यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा) की परीक्षा रद्द करा दी गई है. बताया जा रहा है कि, परीक्षा से पहले ही गाजियाबाद, मथुरा समेत बुलंदशहर में पेपर WhatsApp पर वायरल हो गया. यूपी STF मामले की जांच कर रही. है. वहीं, मामले में यूपी ADG(कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार के मुताबिक, प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से हमने अब तक 23 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से परीक्षा पत्र की फोटोकॉपी मिली है. परीक्षा को एक महीने के अंदर फिर से कराई जाएगी. उधर, सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि दोनों पारियों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.

शिक्षा मंत्री बोले- महीने भर बाद होगी परीक्षा

यूपी के शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी का कहना है कि पेपर लीक की सूचना पर दोनों पालियों की परीक्षा तत्काल प्रभाव से निरस्त की जा रही है. दोबारा एक महीने के अंदर अभ्यर्थियों से बिना कोई शुल्क लिए परीक्षा कराई जाएगी. STF पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है. अभ्यर्थियों को दोबारा फीस नहीं देनी होगी. इस बार UP-TET में 21 लाख 65 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

6 जिलों से 23 गिरफ्तार

ADG (लॉ एंड ऑडर) प्रशांत कुमार और ACS बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने बताया कि लखनऊ से 4, मेरठ से 3, वाराणसी और गोरखपुर से 2, कौशांबी से एक, प्रयागराज से 13 लोगों को पकड़ा गया है. यूपी के अलावा बिहार के भी लोग शामिल हैं.

5 प्वाइंट में समझें

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 अक्टूबर 2021 से आमंत्रित किए गए थे

इसमें रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 25 अक्टूबर थी.

प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा को मिलाकर कुल 21,65,181 अभ्यर्थियों को शामिल होना था.

2019 में आए थे 16 लाख आवेदन, कोरोना महामारी के कारण 2020 में एग्जाम नहीं हुआ.

पहली बार 12 नवंबर 2011 को यूपी में TET कराई गई थी.

भ्रष्टाचार की बड़ी मछलियों को बचा रही योगी सरकार- प्रियंका

प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर कहा कि भर्तियों में भ्रष्टाचार, पेपर आउट ही BJP सरकार की पहचान बन चुका है. आज यूपी टेट का पेपर आउट होने की वजह से लाखों युवाओं की मेहनत पर पानी फिर गया. हर बार पेपर आउट होने पर योगी सरकार ने भ्रष्टाचार में शामिल बड़ी मछलियों को बचाया है, इसलिए भ्रष्टाचार चरम पर है.

क्या है नियम

– ट्रेजरी से पेपर सुबह 7:30 बजे परीक्षा केंद्रों पर भेजा जाता है

– परीक्षा केंद्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट, दो ऑब्जर्वर, केंद्र व्यवस्थापक और कुछ कक्ष निरीक्षकों की मौजूदगी में सुबह 9 बजे पेपर खुलता है

– परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9:30 बजे से 9:50 तक परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाता है

– आज सुबह परीक्षार्थियों को पेपर तो बांट दिया गया, लेकिन पेपर लीक होने की बात 9 बजे से ही परीक्षार्थियों के बीच फैल गई

– 10:15 पर परीक्षा केंद्रों पर जिला विद्यालय निरीक्षक का मैजेस आया कि पेपर कैंसिल हो गया है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER