Auto / 7 Seater Cars का लगने जा रहा अंबार, Maruti से Toyota तक, जल्द आने वाले 7 नए मॉडल्स

Zoom News : Feb 25, 2023, 07:03 PM
Upcoming 7-Seater Cars: भारतीय कार बाजार में एसयूवी के अलावा, 7 सीटर कारों की भी अच्छी-खासी डिमांड है. कार कंपनियों को भी 7-सीटर सेगमेंट में काफी स्कोप नजर आ रहा है. यही वजह है कि मारुति से लेकर टोयोटा और हुंडई तक, इसमें अपना फोकस बढ़ा रही है. भारतीय बाजार में आने वाले कुछ समय में 7 सीटर कारों का अंबार लगने वाला है. एक के बाद एक कई गाड़ियां लॉन्च होने जा रही हैं. हम आपके लिए ऐसी ही अपकमिंग 7 सीटर कारों की लिस्ट लेकर आए हैं. 

1. 7-सीटर Citroen C3 Aircross: 

हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टॉस को टक्कर देने के लिए Citroen India ने नई प्लानिंग कर ली है. कंपनी भारत में एक नई मिड साइज SUV लाने जा रही है. खास बात है कि इसे सात-सीटर वर्जन के साथ-साथ एक इलेक्ट्रिक वर्जन में भी पेश किया जाएगा.

2. होंडा की 7-सीटर एसयूवी: 

होंडा भारत में इस त्योहारी सीजन में एक नई मिडसाइज 5-सीटर SUV लॉन्च करेगी. इसका प्लेटफॉर्म होंडा अमेज वाला और कई फीचर्स होंडा सिटी वाले होंगे. इसके अलावा कंपनी 1.5L पेट्रोल और 1.5L स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करके एक 7 सीटर वर्जन भी ला सकती है. 

3. 7-सीटर मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा: 

2025 तक, मारुति सुजुकी सात-सीटर ग्रैंड विटारा लॉन्च करेगी और इसमें मौजूदा पांच-सीटर की तुलना में दृश्य अंतर होगा। यह Mahindra XUV700 सहित सात-सीटरों के एक पूरे मेजबान के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगी और आगमन पर प्रमुख SUV के रूप में रेंज में सबसे ऊपर बैठेगी।

4. 7-सीटर Renault Duster: 

रेनॉल्ट-निसान पार्टनरशिप के तहत नए मॉडल्स लाने के लिए भारी राशि का निवेश कर रही हैं. कंपनी भारत में अपनी डस्टर एसयूवी को फिर से लॉन्च कर सकती है. यह CMF-B आर्किटेक्चर पर आधारित होगी. Mahindra XUV700, MG Hector Plus, Tata Safari, Hyundai Alcazar को टक्कर देने के लिए इसका 7-सीटर वैरिएंट भी लाया जाएगा.

5. हुंडई अलकज़ार फेसलिफ्ट:

Hyundai Alcazar को नए अवतार में इस साल आखिरी या 2024 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है. इसमें नए ग्रिल और नए एलॉय व्हील्स जैसे मामूली बदलाव होंगे. फीचर्स लिस्ट में ADAS के फीचर को जोड़ा जा सकता है, जिससे इसमें ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसी सुविधाएं जुड़ जाएंगी.

6. टाटा सफारी फेसलिफ्ट: 

अल्कजार की तरह टाटा सफारी भी नए अवतार में आ सकती है. इसका डिजाइन 2023 ऑटो एक्सपो में दिखाई गई हैरियर EV के जैसा रह सकता है. इसमें नए एक्सटीरियर के साथ फीचर्स को भी अपग्रेड किया जाएगा. 

7. Toyota Corolla Cross

टोयोटा अपनी अर्बन क्रूजर हाईराइड के ऊपर Toyota Corolla Cross को ला सकती है. यह एक 7 सीटर कार होगी. इसमें 2.0 लीटर पेट्रोल और 2.0 लीटर  स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER