1 जनवरी 2021 / UPI, चेक भुगतान और GST, महंगी हो जाएंगी कारें... नये साल पर बदल जाएगे कई नियम, करोड़ों ग्राहक प्रभावित

Zoom News : Jan 01, 2021, 07:53 AM
नई दिल्ली: 1 जनवरी 2021 (1 जनवरी 2021) से कई नियम बदले जाएंगे, जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। चेक पेमेंट से लेकर UPI पेमेंट सिस्टम और GST रिटर्न में नियमों में बदलाव होने जा रहा है।

1. चेक भुगतान प्रणाली - 1 जनवरी 2021 से, चेक भुगतान से संबंधित नियमों को बदल दिया जाएगा। पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत, चेक से भुगतान के माध्यम से 50,000 रुपये या उससे अधिक के भुगतान पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी की फिर से पुष्टि करनी होगी। हालांकि, यह खाताधारक पर निर्भर करेगा कि वह इस सुविधा का लाभ उठाता है या नहीं। चेक जारी करने वाला व्यक्ति एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से यह जानकारी प्रदान कर सकता है।

2. कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजैक्शन - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट की सीमा 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी है। यह 1 जनवरी 2021 से प्रभावी होगा। डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 5,000 रुपये तक के भुगतान के लिए पिन दर्ज नहीं किया जाएगा।

3. कारें महंगी हो जाएंगी - ऑटोमोबाइल कंपनियां जनवरी 2021 से अपने कई मॉडल्स की कीमतें बढ़ाने जा रही हैं, जिसके बाद कार खरीदना पहले से ज्यादा महंगा हो जाएगा। अब तक, Maruti, Renault और MG Motor ने महिंद्रा के बाद बढ़ोतरी की घोषणा की है।

4. लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए, आपको शून्य आवेदन करना होगा - यदि आप 1 जनवरी के बाद किसी भी मोबाइल नंबर पर लैंडलाइन से फोन डालते हैं, तो आपको उसके लिए 0 का उपयोग करना होगा। शून्य पर कॉल किए बिना, आपकी कॉल का उपयोग नहीं किया जाएगा।

5. बिजली कनेक्शन - बिजली मंत्रालय 1 जनवरी से उपभोक्ता अधिकारों के नियमों को लागू करने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद, बिजली वितरण कंपनियों को निर्धारित समय अवधि के भीतर उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान करना होगा, अगर वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो उपभोक्ता पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

6. म्यूचुअल फंड निवेश के लिए नियम बदलें - SEBI ने मल्टीकैप म्यूचुअल फंड के लिए परिसंपत्ति आवंटन के नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार, अब इक्विटी में निवेश करने के लिए 75 प्रतिशत धन की आवश्यकता होगी, जो वर्तमान में न्यूनतम 65 प्रतिशत है। सेबी के नए नियमों के अनुसार, मल्टी-कैप फंड की संरचना बदल जाएगी।

7. UPI भुगतान में होगा बदलाव - 1 जनवरी 2021 से UPI के माध्यम से भुगतान महंगा हो जाएगा। ने तीसरे पक्ष द्वारा चलाए जा रहे आवेदनों पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की घोषणा की है। यह फैसला नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने लिया है।

8. जीएसटी रिटर्न के नियम बदले जाएंगे - बता दें कि देश के छोटे कारोबारियों को सरल, त्रैमासिक गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) रिटर्न फाइलिंग सुविधा मिलती है। नए नियम के तहत, जिन व्यापारियों का टर्नओवर 5 करोड़ रुपये से कम है, उन्हें हर महीने रिटर्न दाखिल नहीं करना होगा।

9. सरल जीवन बीमा पॉलिसी शुरू की जाएगी - 1 जनवरी के बाद, आप कम प्रीमियम पर बीमा खरीद पाएंगे। IRDAI ने सभी कंपनियों को सरल जीवन बीमा शुरू करने के लिए कहा है। बता दें कि आरोग्य संजीवनी नामक एक मानक नियमित स्वास्थ्य बीमा योजना पेश करने के बाद, आपको एक मानक जीवन बीमा शुरू करने के लिए निर्देशित किया गया है।

10. कुछ फोन में, व्हाट्सएप काम करना बंद कर सकता है - आगामी 1 तारीख के बाद, व्हाट्सएप कुछ एंड्रॉइड और आईओएस फोन पर काम करना बंद कर सकता है। कंपनी ने बताया कि व्हाट्सएप पुराने हो चुके सॉफ्टवेयर पर काम करना बंद कर देगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER