दुनिया / अमेरिकी दूतावास पर बगदाद में रॉकेट से हमला, ट्रम्प ने ईरान को दी धमकी

Zoom News : Dec 25, 2020, 11:16 AM
USA: इराक में अमेरिकी दूतावास पर हमले के बाद अमेरिका और ईरान के बीच संघर्ष बढ़ गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस हमले के लिए ईरान को दोषी ठहराया और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर चेतावनी दी कि यदि कोई अमेरिकी मर जाता है, तो वह इसके लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराएगा।वास्तव में, इराकी राजधानी बगदाद में, अमेरिकी दूतावास सभी सुरक्षा से सुसज्जित एक हरे क्षेत्र में स्थित है। यहां रॉकेट हमला हुआ है। ट्रंप ने ट्विटर पर तीन रॉकेटों की तस्वीरें साझा की हैं और इस फोटो के कैप्शन में लिखा है- बगदाद में हमारे राजदूत पर रॉकेट से हमला किया गया। तीन रॉकेट फेल हो गए। इस बारे में सोचें कि वे सभी कहाँ से आए थे: ईरान। हम इराक में अमेरिकियों पर अन्य हमलों की रिपोर्ट भी सुन रहे हैं।

ट्रंप ने एक बार चेतावनी में यह ट्वीट किया था और लिखा था- मैं ईरान को दोस्ताना सलाह देना चाहूंगा। यदि कोई अमेरिकी मर जाता है, तो मैं इसके लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराऊंगा। गौरतलब है कि इसी साल 3 जनवरी को ईरान के जनरल और प्रभावशाली नेता कासिम सुलेमानी अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए थे। खबरों के मुताबिक, यह हमला कासिम सुलेमानी की मौत की याद में किया गया है।

इस रॉकेट हमले के बाद अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बुधवार को मिले। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बगदाद में हमले के लिए ईरान समर्थित समूह को भी जिम्मेदार ठहराया। इस रॉकेट हमले से अमेरिका और ईरान में तनाव बढ़ने की संभावना बढ़ गई है।

ईरान समर्थित मिलिशिया ने एक बार फिर से बग़दाद में फ़ौजी तौर पर हमला किया और इराक़ी नागरिकों को घायल कर दिया। इराक के लोगों के पास इन हमलावरों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लायक है। इन हिंसक और भ्रष्ट अपराधियों को अपने विनाशकारी कार्यों को रोकना होगा।

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, इराकी सेना का कहना है कि एक प्रतिबंधित संगठन ने आठ रॉकेटों की मदद से हमले को अंजाम दिया। हालांकि अमेरिकी दूतावास में स्थापित C-RAM रडार-निर्देशित रक्षा प्रणाली के कारण हमले ने दूतावास को नुकसान नहीं पहुंचाया, लेकिन हमले में एक इराकी सुरक्षा अधिकारी घायल हो गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER