दुनिया / इराक में अमेरिकी सेना के ठिकानों पर हुए हमले का बदला लिया, दागीं मिसाइलें

Zoom News : Feb 26, 2021, 09:08 AM
वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले का बदला लिया है। बिडेन के आदेश पर, गुरुवार को सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया समूह पर हवाई हमले किए गए। इस संबंध में जानकारी देते हुए पेंटागन ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में इराक में अमेरिकी सेना को निशाना बनाया गया था, जिसके जवाब में मिलिशिया के ठिकानों पर हवाई हमले किए गए थे।

हमला और हो सकता है

पेंटागन ने बताया कि हवाई नियंत्रण ईरान-समर्थित क़तब हिज़बुल्लाह और क़ताब सैयद अल-शुहादा (कातब हिज़बुल्लाह और कटैब सैय्यद अल-शुहादा के साथ सीमा नियंत्रण बिंदु पर किया गया था। पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि हमले अमेरिका और इराक में गठबंधन सेना पर हमलों की प्रतिक्रिया थे। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो अमेरिका आगे भी इस तरह की कार्रवाई को अंजाम देता रहेगा।

एयर स्ट्राइक ने स्पष्ट संदेश दिया

15 फरवरी को कुर्द क्षेत्र की राजधानी आर्बिल में एक सैन्य अड्डे पर रॉकेट हमला किया गया था। जिसमें एक विदेशी ठेकेदार और नागरिक मारे गए थे। साथ ही, अमेरिकी सैनिक भी घायल हो गए। पेंटागन ने कहा कि मिलिशिया पर हवाई हमला एक स्पष्ट संदेश था कि राष्ट्रपति बिडेन अमेरिकी और गठबंधन सैनिकों की रक्षा के लिए कुछ भी करेंगे।

पहली सैन्य कार्रवाई

सरिया में यह हवाई हमला बिडेन प्रशासन द्वारा पहली सैन्य कार्रवाई है। पेंटागन के प्रवक्ता ने आगे कहा कि अमेरिकी कार्रवाई एक आनुपातिक सैन्य प्रतिक्रिया थी, जिसे कूटनीतिक उपायों के साथ गठबंधन सहयोगियों के साथ परामर्श के बाद लिया गया था। हम उन लक्ष्यों से पूरी तरह वाकिफ थे जो लक्षित थे। हमें पता था कि हमने किसे निशाना बनाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER