US Student Loan / अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की घोषणा, इस आय-वर्ग के छात्रों का माफ करेंगे स्टूडेंट लोन

Zoom News : Aug 25, 2022, 09:06 AM
US Student Loan: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अमेरिकी छात्रों (US Students) को राहत देते हुए बड़ी घोषणा की है. जिन अमेरिकी छात्रों की सालाना आय 1,25,000 डॉलर से कम है उनके लोन को माफ किया जाएगा. छात्रों के लोन में कटौती करना बाइडेन प्रशासन (Biden Administration) का एक बड़ा चुनावी वादा था. 

उन्होंने इस संबंध में ट्वीट कर कहा कि मैंने चुनावों में जो वादा किया था मैं उसको पूरा करने जा रहा हूं. हम जनवरी 2023 में मध्यम वर्ग को थोड़ी राहत देने के लिए अमेरिकी छात्रों के लोन को माफ या उसमें कुछ कटौती करने जा रहे हैं.

क्या है बाइडेन का ऋण माफी अभियान?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने छात्रों की ऋण माफी की घोषणा की है. लेकिन यह घोषणा उन्होंने कुछ शर्तों के साथ की है. ये शर्तें निम्नलिखित हैं...

अगर आप पेल ग्रांट पर कॉलेज गये थे तब आपको $20,000 की छूट मिलेगी और अगर आपने पेल ग्रांट का लाभ नहीं लिया था तो आपको $10,000 की ही छूट मिलेगी. उस पर भी ये छूट केवल उन लोगों को ही मिलेगी जिनकी सालाना आय $125,000 से कम है. 

वहीं, बाइडेन प्रशासन (Biden Administration) ने दिसंबर 2022 तक लोन के भुगतान में कमी की है. 31 दिसंबर 2022 तक कोई लोन नहीं देना होगा. इसके बाद भी अगर आप कोई लोन जमा करते हैं तो वह लोन आपको आपकी आय का 5 प्रतिशत रुपया ही जमा करना होगा. जैसे कि यदि आपकी आय 100 रुपये प्रति माह है तो आपको सिर्फ 5 रुपये ही लोन की किश्त जमा करने की जरूरत होगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER