अमेरिका / अमेरिका में ओमीक्रॉन का पहला मामला दर्ज, मरीज़ को लग चुकी हैं वैक्सीन की दोनों डोज़

Zoom News : Dec 02, 2021, 10:58 AM
कैलिफोर्निया: अमेरिका (America) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ (Omicron Variant) के पहले मामले की पुष्टि हुई है. कैलिफोर्निया (California) का एक शख्स वायरस के इस नए वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है. व्हाइट हाउस (White House) ने बुधवार को यह जानकारी दी. वहीं वैज्ञानिक नए वेरिएंट से पैदा हुए खतरे के बारे में लगातार अध्ययन कर रहे हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के प्रशासन ने पिछले महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था. यहीं पर कोविड के नए वेरिएंट का पता चला था. यह 24 से ज्यादा देशों में फैल चुका है.

अमेरिका के शीर्ष संक्रमण रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची (Dr. Anthony Fauci) ने व्हाइट हाउस में कहा कि यह अमेरिका में कोविड-19 के ‘ओमीक्रोन’ वेरिएंट से संक्रमित होने का पहला मामला है. उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से लौटा था और 29 नवंबर को वह जांच में संक्रमित पाया गया था. फाउची ने कहा कि व्यक्ति का वैक्सीनेशन हुआ है लेकिन उसने वैक्सीन की बूस्टर खुराक नहीं ली है और उसमें मामूली लक्षण हैं. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र विदेशी यात्रियों की जांच करने वाले अमेरिकी नियमों को कड़ा करने के लिए कदम उठा रहा है.

ओमीक्रॉन को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं

अधिकारियों ने कहा कि ये उपाय देश के लिए नए वेरिएंट के बारे में अधिक जानने और उचित सावधानी बरतने के लिए समय मुहैया कराएंगे. लेकिन इसके फैलने की रफ्तार को देखते हुए इसका अमेरिका तक पहुंचना अपरिहार्य था. नए वेरिएंट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. इसमें ये भी शामिल है कि क्या ये पिछले वेरिएंट्स की तुलना में अधिक संक्रामक है. क्या यह लोगों को अधिक गंभीर रूप से बीमार कर देता है और क्या ये वैक्सीन की ताकत को कम कर देता है. फाउची ने कहा कि ‘ओमीक्रोन’ वेरिएंट के बारे में अधिक जानकारी दो से चार हफ्ते में मिलेगी, क्योंकि वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं.

लोगों के वैक्सीनेशन में लाई जा रही है तेजी

अमेरिका में ओमीक्रॉन वेरिएंट के पहले मामले की जानकारी तब सामने आई है, जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सर्दियों में वायरस से निपटने के लिए गुरुवार को अपनी रणनीति की रूपरेखा तैयार करने वाले हैं. बाइडेन ने ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर मचे डर के बीच लोगों को आश्वासन देने का काम किया है. उन्होंने कहा है कि नया वेरिएंट चिंता की वजह है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है. वहीं, बाइडेन और अमेरिकी अधिकारी अब ज्यादा से ज्यादा संख्या में अमेरिकियों के वैक्सीनेशन पर जोर दे रहे हैं. इसके अलावा, जिन लोगों को वैक्सीन लग गई है, उन्हें अब बूस्टर डोज दी जा रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER