अमेरिका / कोरोना से तबाही के बीच US ने सीक्रेट मिशन पर भेजा रहस्यमयी विमान

AajTak : May 19, 2020, 11:59 AM
अमेरिका: कोरोना से सबसे बुरी तरह जूझ रहे अमेरिका में सेना ने रहस्यमयी अंतरिक्ष मिशन पहले की तरह जारी रखा है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुतबिक, रविवार को अमेरिकी वायुसेना ने अंतरिक्ष विमान X-37B ले जा रहे एटलस वी रॉकेट को लॉन्च कर दिया। अमेरिका एक सीक्रेट मिशन के तहत X-37B विमान को अंतरिक्ष में भेजता है। 

X-37B विमान पहले भी अंतरिक्ष में काफी वक्त तक रह चुका है। इस बार विमान का यह 6ठा मिशन है। X-37B एक क्लासीफाइड प्रोग्राम है जिसके बारे में बेहद कम जानकारी सार्वजनिक रूप से मौजूद है।

हालांकि, इसी महीने सेक्रेटरी ऑफ द एयर फोर्स बारबरा बारेट ने कहा था कि इस बार X-37B पिछले किसी भी मिशन से अधिक प्रयोग करेगा। इनमें अंतरिक्ष में बीज और अन्य सामानों पर रेडिएशन के असर की जांच भी की जाएगी।

X-37B विमान को Orbital Test Vehicle (OTV) भी कहा जाता है। यह अंतरिक्ष में एक सैटेलाइट भी लॉन्च करेगा और पॉवर बीमिंग टेक्नोलॉजी का परीक्षण करेगा। 

खास बात ये भी है कि इस बार एयर फोर्स ने एटलस वी रॉकेट लॉन्च को कोरोना पीड़ितों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को समर्पित किया था। रॉकेट पर लिखा गया था- 'अमेरिका स्ट्रॉन्ग'।बता दें कि कोरोना वायरस से अमेरिका में अब तक 14 लाख 86 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 89 हजार 500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER