United World Wrestling / UWW ने ले लिया बड़ा फैसला- भारतीय कुश्ती महासंघ से हटा निलंबन

Zoom News : Feb 13, 2024, 09:21 PM
United World Wrestling: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) पर लगा निलंबन तत्काल प्रभाव से हटा लिया है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने पिछले साल अगस्त में भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित कर दिया था, क्योंकि WFI तय समय पर चुनाव कराने में विफल रहा था। अनुशासनात्मक चैंबर ने फैसला किया था कि उनके पास निलंबन लगाने के पर्याप्त आधार थे, क्योंकि महासंघ में कम से कम 6 महीने से यही स्थिति बनी रही। 

बैठक में लिया बड़ा फैसला

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने निलंबन के अलावा समीक्षा के लिए 9 फरवरी को बैठक की और सभी तत्वों और सूचनाओं पर विचार करते हुए निलंबन हटाने का फैसला किया। WFI को अपने एथलीट कमिशन के चुनाव दोबारा कराने होंगे। इस कमिशन के लिए उम्मीदवार एक्टिव एथलीट होंगे। वहीं चार या इससे ज्यादा साल पहले रिटायरमेंट लेने वाले एथलीट इसमें चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। ये चुनाव ट्रायल या किसी सीनियर नेशनल चैंपियनशिप के दौरान होंगे। लेकिन ये चुनाव 1 जुलाई 2024 से पहले होंगे। 

देश के झंडे के नीचे खेल सकते हैं पहलवान

WFI को तुरंत UWW को लिखित गारंटी देनी होगी कि पहलवानों को सभी WFI आयोजनों, ओलंपिक खेलों, नेशनल और इंटरनेशनल टूर्नामेंट में बिना किसी भेदभाव के खेलने पर विचार किया जाएगा। वहीं उन तीन पहलवानों को भी शामिल किया जाएगा, जिन्होंने WFI के पूर्व चीफ के गलत कार्यों का विरोध किया था। UWW पहलवानों के संपर्क में है और आने वाले दिनों में उनसे संपर्क करेगा। इससे यह साफ हो गया है कि भारतीय पहलवान अगले UWW इवेंट में अपने देश के झंडे के नीचे खेल सकते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER