CORONAVIRUS / 200 से अधिक निजी केंद्रों पर टीकाकरण की सुविधा, जून-जुलाई वालों को आज से एहतियाती खुराक

Zoom News : Apr 10, 2022, 09:24 AM
राजधानी में रविवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग निजी टीका केंद्रों पर कोरोना की एहतियाती खुराक (बूस्टर डोज) ले सकेंगे। इसके लिए 200 से अधिक निजी टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। एहतियाती खुराक लेने के लिए लोगों को केंद्रों पर भुगतान करना होगा।

जिन लोगों ने जून-जुलाई तक दोनों खुराक ले ली है या फिर नौ माह या 36 सप्ताह पूरे कर लिए हैं। केवल उन्हीं लोगों को अप्रैल में एहतियाती खुराक दी जाएगी। वहीं, सरकारी केंद्रों पर पहली और दूसरी खुराक व 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग व अग्रिम पंक्तियों के लोगों को एहतियाती खुराक मुफ्त में लगने की सुविधा जारी रहेगी।

एक दिन पहले ही केंद्र सरकार ने 18 से 59 वर्ष से तक के लोगों के लिए रविवार से एहतियाती खुराक देने की मंजूरी दी थी। इसके तहत राजधानी में अस्पतालों व नर्सिंग होम में 200 से अधिक टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। लोग सुबह नौ बजे से टीकाकरण केंद्र पर पहुंच सकते हैं। सभी केंद्रों पर शाम तक टीकाकरण किया जाएगा।

शुक्रवार तक 18920 लोगों ने ली खुराक : राजधानी में शुक्रवार को जारी स्वास्थ्य बेलिटिन के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 18920 लोगों ने कोरोना की खुराक ली है। इनमें से 4449 ने पहली, 10159 ने दूसरी और 4312 लोगों ने एहतियाती खुराक ली है। वहीं, 15 से 17 वर्ष के 1813 बच्चों  ने कोरोना की खुराक ली है।

नया पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं

एहतियाती खुराक के लिए लोगों को अलग से पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए लोग अपना मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, केंद्रों पर पिछली दोनों खुराक का प्रमाण पत्र देखने के बाद ही तीसरी खुराक मिलेगी। तीसरी खुराक का प्रमाण पत्र लोग कोविन वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। लोग अपनी सुविधा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। हालांकि, सीधे  टीकाकरण केंद्र पर पहुंचने पर भी लोगों को तीसरी खुराक मिल सकेगी।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER