Valentine's Week / Rose Day से होगी वेलेंटाइन वीक की शुरुआत, जानिए किस दिन क्या है खास

Zoom News : Feb 06, 2021, 08:57 PM
Valentine's Week: फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है क्योंकि इसी महीने की 14 तारीख को वैलेंटाइन डे (Valentine Day 2021) मनाया जाता है। इस दिन का इंतजार दुनिया भर के प्रेमियों को रहता है। 7 से 14 फरवरी के बीच वैलेंटाइन वीक (Valentine's week) मनाया जाता है। इस हफ्ते के हर दिन की अपनी एक अलग खासियत होती है। Valentine's Week के कैलेंडर से आप ये जान सकते हैं कि किस दिन कौन सा डे मनाया जाएगा। इससे आपको अपनी तैयारी करने में आसानी होगी।

पहला दिन- 7 फरवरी, रोज डे (Rose Day)- रोज डे से वैलेंटाइन वीक की शुरूआत होती है। इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को प्यार के प्रतीक के रूप में लाल गुलाब देते हैं और अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं।

दूसरा दिन- 8 फरवरी, प्रपोज डे  (Propose Day)- वैलेंटाइन वीक का सबसे अहम और रोमांटिक दिन प्रपोज डे होता है। इस दिन लोगों को पार्टनर के सामने अपने प्यार का इजहार करने का मौका मिलता है।

तीसरा दिन- 9 फरवरी, चॉकलेट डे (Chocolate Day)- चॉकलेट डे इस वीक का तीसरा दिन है जो प्यार के रिश्ते को और खास बनाता है। इस दिन चॉकलेट के जरिए रिश्ते में मिठास घोलने की कोशिश की जाती है।  

चौथा दिन- 10 फरवरी, टेडी डे (Teddy Day)- टेडी सबसे प्यारा और लोकप्रिय सॉफ्ट टॉय है जो हर लड़की को पसंद होता है। इस दिन अपने पार्टनर को टेडी बियर जरूर गिफ्ट करें। इससे आप हमेशा उनकी यादों में रहेंगे।

पांचवां दिन- 11 फरवरी, प्रोमिस डे (Promise Day)- वैलेंटाइन वीक के पांचवें दिन प्रोमिस डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी एक-दूसरे से वादा करते हैं कि वो जिंदगी के हर मोड़ पर एक-दूसरे का साथ निभाएंगे।

छठा दिन- 12 फरवरी, हग डे (Hug Day)- जब प्रेमी एक-दूसरे को गले लगाते हैं तो प्यार के इजहार के लिए शब्दों की भी जरूरत नहीं पड़ती। हग डे वही दिन है जब आप अपने पार्टनर को गले लगाकर अपने प्यार का एहसास कराते हैं।

सातवां दिन- 13 फरवरी, किस डे (Kiss Day)- वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन किस डे होता है। इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को किस करके अपने प्यार के बंधन को मजबूत बनाते हैं। 

आठवां दिन- 14 फरवरी, वैलेंटाइन डे (Valentine's Day)- वैलेंटाइन डे के साथ ही ये वीक खत्म हो जाता है। ये दिन सेंट वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। इस दिन को बहुत प्यार और उत्साह से मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे के दिन अपने पार्टनकर को बहुत खास महसूस कराएं। उन्हें बताएं कि वो आपकी जिंदगी में क्या मायने रखते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER