Indian Railway / वंदे भारत ट्रेनों को लेकर आई अच्छी खबर, अब सस्ता होगा ट्रेन का टिकट

Zoom News : Jan 20, 2023, 04:53 PM
Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे (Indian Railways Latest News) वंदे भारत को लेकर बड़ा प्लान बना रहा है. देशभर में इस ट्रेन के नेटवर्क को बढ़ाने के लिए तेजी के काम किया जा रहा है. इस समय देश में 8 वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है. फिलहाल सरकार वंदे भारत ट्रेन की यात्रा को सस्ता बनाने के लिए अब उसमें स्लीपर कोच लगाने का प्लान बना रही है. स्लीपर कोच की वजह से ट्रेन का टिकट भी सस्ता हो जाएगा. इसके साथ ही यात्रियों को सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी. 

200 किमी प्रति घंटा हो सकती है रफ्तार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेन की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है. इस ट्रेन में स्लीपर कोच को एल्युमिनियम का इस्तेमाल करके बनाया जा रहा है. 

राजधानी एक्सप्रेस का बनेंगे विकल्प

बता दें वंदे भारत एक्सप्रेस के स्लीपर कोच देशभर में चल रही राजधानी एक्सप्रेस कोच का विकल्प बनेंगे. रेलवे की ओर से करीब 400 वंदे भारत ट्रेनों के लिए निविदा जारी की जा रही है और इसको महीने के आखिर तक मंजूरी मिल जाएगी. 

कितनी रफ्तार से दौड़ सकेगी ट्रेन?

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इन ट्रेनों के निर्माण कार्य के लिए 4 घरेलू कंपनियां समेत विदेशी कंपनियां भी सामने आई हैं. पहली 200 वंदे भारत ट्रेनों में शताब्दी एक्सप्रेस की तरह बैठने की व्यवस्था की जाएगी. फिलहाल ये ट्रेनें 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंगी. 

ट्रेन की पटरियों की सुरक्षा का रखना होगा ध्यान

रेलवे ने बताया है कि ट्रेन की पटरियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने की परमिशन मिलेगी. इसके साथ ही चेयर कार ट्रेनों को स्टील से बनाया जाएगा. 

दूसरे फेज में बनेंगी 200 ट्रेनें

रेलवे ने बताया है कि दूसरे फेज में वह 200 स्लीपर कोच वाली वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण करेगा. इन ट्रेनों को बनाने के लिए एल्युमिनियम का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके लिए रेलवे ट्रैक को लेकर भी काम किया जा रहा है. इसके साथ ही सिग्नल और पुल पर भी काम चल रहा है. यह कार्य दिल्ली-कोलकाता और दिल्ली-मुंबई के बीच में चल रहा है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER