टोक्यो ओलंपिक्स / यह तो छोटी बात है, इसकी यादें मैट पर छोड़ दी: प्रतिद्वंद्वी द्वारा बांह पर काटने पर रवि

Zoom News : Aug 10, 2021, 07:39 AM
नई दिल्ली: ओलंपिक में कुश्ती के वक्त भारतीय पहलवान रवि दहिया को दांत काटने वाले कजाकिस्तान के पहलवान ने मौका मिलते ही माफी मांग ली थी। इसका खुलासा खुद रवि दहिया ने ही किया है। उन्होंने हमारे सहयोगी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया (ToI) को दिए इंटरव्यू में बताया कि अगले ही दिन कजाकिस्तान का पहलवान नूरीस्लाम सानायेव उनके पास पहुंचा और माफी मांग ली।

दांत काटने वाले ने रवि दहिया से मांगी माफी

उन्होंने बताया, 'अगले दिन जब हम अपना वजन करवाने पहुंचे तो सानायेव पहले से वहां मौजूद था। वो मेरे पास आकर हाथ मिलाया। मैंने भी उसका अभिवादन किया क्योंकि मैं सबकुछ भूल चुका था। फिर उसने मुझे गले लगाकर कहा- सॉरी ब्रदर (माफ करना भाई)। मैंने मुस्कराकर उसे फिर से गले लगा लिया। हम दोस्त हैं। हमने कुछ दूसरे मुद्दों पर हंसी-मजाक भी किया।'

दर्द में भी दर्ज की जीत

रवि के दाहिने हाथ में सानायेव के दातों के निशान अब भी साफ-साफ दिखते हैं। दहिया की सानायेव से भिड़ंत सेमिफाइनल मुकाबले में हुई थी। खुद को पस्त होता देख सानायेव ने जब उन्हें जोर से दांत काट लिया तो दहिया हैरान रह गए। लेकिन, उन्होंने दर्द को भूलकर कुश्ती के दांव-पेच पर फोकस बनाए रखा और सानायेव को सेमिफाइनल में शिकस्त दे दी। रवि दहिया को फाइनल में रूस के पहलवान जावुर उगुएव से हार गए और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। ओलंपिक में सोना जीतने का मौका गंवाने का मलाल दहिया के चेहरे पर अब भी साफ-साफ झलकता है।

सुशील कुमार पर भी लगा था आरोप

सानायेव की हरकत पर रवि दहिया कहते हैं, 'रेस्लिंग (कुश्ती) में तो लोग झगड़े और मार-पिटाई पे आ जाते हैं भाई साब, ये तो छोटी बात है।' मुझे किसी ने दांत काटा, वो मैं मैट पर भी भूल गया था। मुझे दर्द होता रहा, लेकिन दांत काटने वाले कजाकिस्तान के पहलवान के प्रति गुस्सा कभी नहीं आया। ध्यान रहे कि दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार पर भी 2012 के लंदन ओलंपिक में कजाकिस्तान के ही पहलवान अखजुरेक तांत्रोव को दांत काटने का आरोप लगा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER