चीन / चीन में नए आउटब्रेक की आशंका के बीच कोविड-19 टेस्ट कराने के लिए लाइन में खड़े दिखे लोग

Zoom News : Oct 27, 2021, 08:10 AM
बीजिंग: कोरोना की उत्पत्ति को लेकर दुनियाभर के निशाने पर आए चीन में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. जिसने एक बार फिर पूरी दुनिया के लिए खतरे की घंटी बजा दी है. लेकिन ऐसा नहीं है कि चीन में कोरोना के बहुत अधिक मामले सामने आ रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक हफ्ते में चीन में कोरोना के करीब 276 मामले सामने आए हैं. जो अन्य देशों के मुकाबले बहुत कम हैं. सवाल हैं कि इतन कम मामले आने के बावजूद चीन चिंतित क्यों है.

रद्द की गई बीजिंग मैराथन

चीन की राजधानी बीजिंग में अगले रविवार 31 अक्टूबर को एक मैराथन का आयोजन होना था लेकिन उसे फिलहाल रद्द करने का फैसला लिया गया है. चीन के बड़े खेल आयोजनों में से एक इस मैराथन का आयोजन साल 1981 से हर साल होता आया है लेकिन इस बार कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिलहाल इस आयोजन को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है.

चीन में जिन इलाकों में संक्रमण बढ़ा है वहां लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी गई है. वुहान में भी सिटी मैराथन को स्थगित किया गया है. जिसमें 26 हजार प्रतिभागी हिस्सा लेने वाले थे. वुहान वही शहर है जहां साल 2019 के आखिर में कोरोना वायरस के मामले सबसे पहले सामने आए थे. दोनों मैराथन के लिए किए गए रजिस्ट्रेशन रद्द करके रजिस्ट्रेशन फीस लौटाई जा रही है.

चीने में कोरोना के कितने मामले ?

चीनी मीडिया के मुताबिक चीन में कोरोना संक्रमण के 29 नए मामले आए हैं जिनमें से 6 गांसू प्रांत से हैं. जहां गांसू की राजधानी में लॉकडाउन लगा दिया गया है. चीन के हेल्थ कमीशन के मुताबिक बीते एक हफ्ते में कोरोना संक्रमण 11 राज्यों में फैल गया है.चीन में सोमवार को कोरोना के 38 नए मामले सामने आए हैं. जिनमें से आधे इनर मंगोलिया से मिले हैं. इसके अलावा बीजिंग, गांसु, निंग्जिया और गुइझोउ में कोरोना के मामले बढ़े हैं. चीन के हेल्थ कमीशन के मुताबिक बीते एक हफ्ते में कोरोना संक्रमण 11 राज्यों में फैल गया है.

चीन ने उठाए हैं कई कदम

कई प्रांतो में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण चीन सरकार ने एहतियातन पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं. कोरोना के नए मामलों की तादाद भले कम हो लेकिन चीन सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

- बीजिंग में 21 मामले सामने आने के बाद राजधानी के एक हिस्से को जोखिम वाला इलाका घोषित कर दिया गया है. होटलों में बुकिंग पर रोक लगा दी गई है. बीजिंग शून्य संक्रमण वाले शहरों यानि ऐसे शहरों में था जहां कोविड़-19 का एक भी मामला नहीं था.

- राजधानी बीजिंग में प्रवेश के नियमों को सख्त कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजिंग में आने के लिए नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट के साथ 14 दिन तक क्वारंटीन रहना भी जरूरी होगा.

- गांसू प्रांत की राजधानी लानजू में एहतियातन लॉकडाउन लगा दिया गया है. 40 लाख की आबादी वाले इस शहर में भले सोमवार को 6 मामले आए हों लेकिन सभी लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई है. गांसू प्रांत के सभी पर्यटक स्थलों को फिलहाल बंद कर दिया गया है.

- इससे पहले 20 अक्टूबर को चीन के दो उत्तरी क्षेत्रों में भी तालाबंदी कर दी गई है. इन दोनों इलाकों में 9 मामले सामने आए थे. मंगोलिया में भी इतने ही नए मरीज मिले हैं. जिन इलाकों में लॉकडाउन है वहां लोगों को घर में रहने के आदेश हैं और प्रशासन रोजमर्रा का सामान घर-घर पहुंचा रहा है.

- चीनी मीडिया के मुताबिक देश के 11 प्रांतों में कोरोना वायरस फैल रहा है. बीते एक हफ्ते में इन 11 प्रांतों में 100 से अधिक नए मामले सामने आए हैं. जिसे देखते हुए कोरोना की टेस्टिंग बढ़ा दी गई है. इन राज्यों से देश के अन्य हिस्सों के लिए यात्रा पर रोक लगा दी गई है.

- जिन इलाकों से संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं वहां यात्रा प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं. हवाई उड़ानें रद्द करने से लेकर स्कूल बंद करना शुरू हो गया है.

- प्रशासन ने ट्रेवल एजेंसियों पर राज्यों से बाहर टूर आयोजित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

- चीन ने तीन साल से 11 साल तक के बच्चों को भी टीका लगाने का ऐलान कर दिया है.

बंपर वैक्सीनेशन के बावजूद चीन की चिंता

आंकड़ों के मुताबिक चीन मे करीब कोरोना वैक्सीन की 200 करोड़ से अधिक डोज़ दी जा चुकी हैं. चीन के स्वास्थ्य महकमे के मुताबिक देश की 75 फीसदी आबादी यानि एक अरब से अधिक लोगों का कोविड टीकाकरण हो चुका है. लेकिन इसके बावजूद कोरोना के मामले सामने आए हैं और यही चीन की चिंता की सबसे बड़ी वजह है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER