France Riots / फ्रांस में हिंसा जारी, 45 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती- अभी तक 917 गिरफ्तारी

Zoom News : Jul 01, 2023, 12:39 PM
France Riots: फ्रांस में पिछले कई दिन से जारी हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है. पेरिस सहित कई शहरों में हालात बेकाबू हो चुके हैं. हजारों की तादाद में प्रदर्शनकारी सड़कों पर हैं. कई इमारतों में आग लगा दी गई है. गाड़ियां फूक दी गई हैं. यह हाल केवल पेरिस का ही नहीं बल्कि उससे सैंकड़ों किलोमीटर दूर के शहरों में भी वही हालात हैं. अब तक 800 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

देश में इमरजेंसी जैसे हालात हो गए हैं. अगर स्थिति नहीं सुधरी तो आपातकाल घोषित कर दिया जाएगा. कहा जा रहा है कि फ्रांस में हालात 2005 के दंगों से भी ज्यादा खराब हो सकते हैं. 17 साल के एक युवक की मौत के बाद पूरा देश हिंसा की आग में जल रहा है. हर तरफ डर का माहौल है. फ्रांस में हर तरफ विरोध है, आक्रोश है, हिंसा है और आगजनी है. जबरदस्त बवाल और हंगामे की तस्वीर से सोशल मीडिया पटा पड़ा है.

पेरिस के ज्यादातर इलाके आग के हवाले

मंगलवार को पेरिस से शुरू हुआ ये प्रदर्शन अब पूरे देश में फैल चुका है. स्थिति अब आउट ऑफ कंट्रोल हो रही है. हालात ये है कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस थानों तक को फूंक डाला. कई गाड़ियों में आग लगा दी. पेरिस के ज्यादातर इलाकों को आग के हवाले कर दिया गया है. फ्रांस की राजधानी पेरिस बीते 72 घंटों से सुलग रही है. पुलिस हालातों पर काबू करने की कोशिश कर रही है पर स्थिति जस की तस बनी हुई है.

सरकार कर रही शांति की अपील

फ्रांस की सरकार बार बार प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील कर रही है, इसके बावजूद भी प्रदर्शनकारी हिंसा कर रहे हैं. शुक्रवार को दिनदहाड़े पूर्वी शहर स्ट्रासबर्ग में एक ऐप्पल स्टोर को लूट लिया गया, पेरसि के एक शॉपिंग मॉल में एक फास्ट-फूड आउटलेट में तोड़फोड़ की गई. प्रदर्शनकारियों ने बंद स्टोर में घुसने की कोशिश की. मगर पुलिस ने उनलोगों को खदेड़ दिया. पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े.

45000 जवान तैनात

पुलिस ने बताया कि मार्सिले सिटी जो शुरू में हिंसा की चपेट से बाहर था लेकिन दूसरे दिन प्रदर्शनकारियों ने वहां भी धावा बोल दिया. गोले फेंके. आगजनी की और दुकानें लूट लीं. बाकी शहरों का भी यही हाल है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछारें कीं. हिंसा को काबू में करने के लिए 45,000 पुलिसवाले को तैनात किया गया है.

900 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी

इस मामले में अब तक 900 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 200 से अधिक पुलिस अधिकारी भी घायल हुए हैं. बता दें कि मंगलवार को ट्रैफिक नियम तोड़ने को लेकर 17 साल के एक युवक नाहेल की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया. इससे लोगों में काफी गुस्सा है. यही कारण है कि लोग देश में हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER