Manipur Violence / फिर भड़की मणिपुर में हिंसा, BJP नेताओं के घरों को फूंकने की कोशिश

Zoom News : Jun 17, 2023, 06:11 PM
Manipur Violence: कहीं गोलीबारी तो कहीं आगजनी, मणिपुर में जारी तनाव के बीच इंफाल में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है. यहां उग्र भीड़ और सुरक्षाबलों के बीच झड़प की खबर सामने आई है. इसमें दो नागरिक घायल हो गए हैं. इस दौरान बीजेपी नेताओं के घरों को आग लगाने की कोशिश भी की गई है. दरअसल मई की शुरुआत में राज्य में भड़की हिंसा के बाद यहां सुरक्षाबल लगातार स्थिति सामान्य करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन उपद्रवी अपनी हरकतों से बात नहीं आ रहे.

हाल ही में गुरुवार को केंद्री मंत्री आरके रंजन सिंह के घर को आग के हवाले करने के बाद शुक्रवार को उग्र भीड़ की सुरक्षाबलों के साथ झड़प हो गई. इस गदौरान कुछ घरों को आग हवाले करने की कोशिश भी की गई. इस झड़प में 2 आम लोग घायल हो गए.

राज्य में जारी गोलीबारी

वहीं एक अन्य मामले में मणिपुर में गोलीबारी की खबरें भी सामने आई है. ये घटनाएं बिश्नुपुर के क्वाकटा और चुराचांदपुर जिले की कंगवई में हुई. इससे पहले राज्य में मंगलवार को भी गोलीबारी की खबर सामने आई थी. इंफाल पूर्व और कांगपोकपी जिले के बीच सीमा पर मौजूद अजिगंज नाम के गांव में हुई गोलीबारी में 9 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 10 घायल बताए जा रहे थे. जानकारी के मुताबिक हमलावरों ने अचानक गांव में पहुंचकर गोलीबारी शुरू कर दी थी.

मिजोरम में बढ़ी मणिपुर से विस्थापितों की संख्या

राज्य में जारी तनाव के बीच कई लोग पड़ोसी राज्यों में शरण लेने को मजबूर हुए हैं. इन विस्थापित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है. इस बीच 175 और लोग मणिपुर से मिजोरम में शरण लेने पहुंचे हैं. इसी के साथ इन लोगों की कुल संख्या शुक्रवार को बढ़कर 11503 हो गई.

कई जिलों में बनाए गए रिलीफ कैंप

इनमें से 8634 लोग मिजोरम में अपने रिश्तेदारों के साथ रह रहे हैं जबकि 2869 लोग तीन जिलों में बनें 35 रिलीफ कैंपों में रह रहे हैं. बता दें, मणिपुर से विस्थापित हुए लोगों के लिए असम में 14 रिलीफ कैंप बनाए गए हैं. इसके अलावा मिजोरम के आइज़ोल जिले में 13 और सैतुअल जिले में 8 रिलीफ कैंप बनाए गए हैं. ये दोनों ही जिले मणिपुर की सीमा से लगे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER