US Presidential Election / विवेक रामास्वामी ने खेला बड़ा दांव, कहा-'मैं सत्ता में आया तो H1B वीजा को खत्म कर दूंगा'

Zoom News : Sep 17, 2023, 03:07 PM
US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 में दावेदारी ठोक रहे भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी ने बड़ा दांव खेलते हुए नया ऐलान किया है। विवेक रामास्वामी ने एच-1 बी वीजा कार्यक्रम को "गिरमिटिया" कहते हुए सत्ता में आने पर इस व्यवस्था को खत्म करने का ऐलान किया है। भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने कहा कि अगर वह 2024 में व्हाइट हाउस की दौड़ जीतते हैं तो लॉटरी-आधारित एच1-बी वीजा प्रणाली को "खत्म" करके इसके स्थान पर योग्यता को वरीयता देंगे। उन्होंने एच-1बी वीजा कार्यक्रम को खत्म करने के साथ ही प्रवेश के लिए योग्यता को अहमियत देने की कसम खाई है।

भारतीय आईटी पेशेवरों के बीच बहुप्रतीक्षित एच-1बी वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को विशेष व्यवसायों में नियुक्त करने की अनुमति देता है, जिनके लिए सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। प्रौद्योगिकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हर साल हजारों कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए इस पर निर्भर हैं। रामास्वामी ने स्वयं 29 बार वीज़ा कार्यक्रम का उपयोग किया है। 2018 से 2023 तक, अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवाओं ने एच-1बी वीजा के तहत कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए रामास्वामी की पूर्व कंपनी, रोइवंत साइंसेज के 29 आवेदनों को मंजूरी दी। पोलिटिको ने रामास्वामी के हवाले से कहा फिर भी, एच-1बी प्रणाली "इसमें शामिल सभी लोगों के लिए खराब है। उन्होंने कहा, "लॉटरी प्रणाली को वास्तविक योग्यता प्रवेश द्वारा प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है।

गुलामी का प्रतीक है गिरमिटिया

रामास्वामी ने कहा कि यह गिरमिटिया दासता का एक रूप है जो केवल उस कंपनी के लाभ के लिए होता है, जिसने एच -1 बी आप्रवासी को प्रायोजित किया था। मैं इसे खत्म कर दूंगा।" अमेरिका को श्रृंखला-आधारित प्रवासन को समाप्त करने की आवश्यकता है। "जो लोग परिवार के सदस्यों के रूप में आते हैं और जो इस देश में कौशल-आधारित योगदान देते हैं, वे योग्यता आधारित आप्रवासी नहीं हैं । रामास्वामी ने फरवरी 2021 में रोइवंत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पद छोड़ दिया, लेकिन जब उन्होंने अपने राष्ट्रपति अभियान की घोषणा की तब इस साल फरवरी तक कंपनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष बने रहे 

घुसपैठियों के बच्चों को बाहर करेंगे रामास्वामी

रामास्वामी के प्रेस सचिव ट्रिसिया मैकलॉघलिन ने कहा कि एक नीति निर्माता की भूमिका "वह करना है जो समग्र रूप से देश के लिए सही है। यह प्रणाली टूट गई है और इसे ठीक करने की आवश्यकता है।" उन्होंने एक बयान में कहा, "विवेक का मानना ​​है कि अमेरिकी ऊर्जा क्षेत्र की देखरेख करने वाले नियम बुरी तरह ध्वस्त हुए हैं, लेकिन वह अभी भी पानी और बिजली का उपयोग करते हैं। रामास्वामी, जो स्वयं आप्रवासियों की संतान हैं, ने अपने प्रतिबंधवादी आप्रवासन नीति एजेंडे के लिए सुर्खियाँ बटोरी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वह सीमा को सुरक्षित करने के लिए सैन्य बल का उपयोग करेंगे और बिना दस्तावेज वाले आप्रवासियों के अमेरिका में जन्मे बच्चों को निर्वासित करेंगे। एच-1बी वीजा की अत्यधिक मांग है और इन श्रमिकों की मांग लगातार बढ़ रही है।

अमेरिका प्रतिवर्ष देता है इतने एच1-बी वीजा

अमेरिका प्रतिवर्ष 65,000 एच-1बी वीजा देता है जो सभी के लिए खुला है और 20,000 उन्नत अमेरिकी डिग्री वाले लोगों के लिए है। जुलाई में, भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी राजा कृष्णमूर्ति ने भारतीय पेशेवरों द्वारा प्रतिष्ठित एच-1बी कार्य वीजा पर उच्च कुशल विदेशी श्रमिकों की वार्षिक संख्या को दोगुना करने का प्रस्ताव करते हुए एक विधेयक पेश किया। एच-1बी वीजा की संख्या को 65,000 से दोगुना कर 130,000 करने का भी प्रावधान है, ताकि महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी क्षेत्रों सहित अमेरिकी नियोक्ताओं को दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करने की अनुमति मिल सके। वर्तमान में, लगभग तीन-चौथाई एच-1बी वीजा भारतीय पेशेवरों को जारी किए जाते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER