मोबाइल-टेक / Vodafone Idea ने लॉन्च किया eSIM, बिना सिम कार्ड लगाए चलाएं वोडाफोन आइडिया का नंबर

Zoom News : Jul 20, 2020, 05:50 PM
अगर आपको लगता है कि फोन में कोई नंबर इस्तेमाल करने के लिए सिम कार्ड लगाना जरूरी है तो आप गलत हैं। दुनियाभर में कई कंपनियां eSIM सर्विस अपने यूजर्स को ऑफर कर रही हैं। इस सर्विस की मदद से बिना कोई फिजिकल सिम कार्ड लगाए फोन में नंबर इस्तेमाल किया जा सकता है। वोडाफोन आइडिया भारत में पोस्टपेड यूजर्स के लिए भी यह सर्विस लेकर आया है। हालांकि, कुछ डिवाइस में ही इस eSIM की मदद से वोडाफोन-आइडिया नंबर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कंपनी की ओर से eSIM सर्विस अनाउंस करने के साथ ही बताया गया है कि यह किन डिवाइसेज के साथ काम करेगी। नई सर्विस ऐपल डिवाइसेज iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE, iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR में काम करेगी। वोडाफोन आइडिया ने कहा कि जल्द ही Samsung Galaxy Z Flip और Galaxy Fold डिवाइसेज को भी इसका सपॉर्ट दिया जाएगा।

कुछ सर्कल्स में उपलब्ध

नई eSIM सर्विस सभी सर्कल्स में उपलब्ध नहीं है और फिलहाल, मुंबई, दिल्ली और गुजरात के पोस्टपेड यूजर्स ही इसका फायदा उठा सकते हैं। दरअसल, हाई-एंड डिवाइसेज में e-SIM एक इंटीग्रेटेड सिम चिप के तौर पर काम करता है। इसके लिए अलग से कोई सिम कार्ड फोन में लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। इस तरह बिना फोन में कोई सिम कार्ड लगाए यूजर्स वोडाफोन-आइडिया नंबरों से कॉल, एसएमएस और मोबाइल डेटा ऐक्सेस कर पाएंगे।

ऐसे मिलेगी eSIM सर्विस

- यूजर्स को अपने नंबर से ईमेलआईडी लिंक करने के लिए 'eSIM email id' लिखकर 199 पर एसएमएस भेजना होगा।
- इसके बाद ईमेलआईडी रजिस्टर हो जाएगी और eSIM सर्विस लेने के लिए ESIMY लिखकर कन्फर्मेशन एसएमएस 199 पर रिप्लाइ मे भेजना होगा।
- इसके बाद कन्फर्मेशन एसएमएस आने के बाद आपको कॉल पर eSIM के लिए कंसेन्ट देना होगा।
- इतना होते ही रजिस्टर्ड ईमेलआईडी पर एक क्यूआर कोड भेजा जाएगा।
- अब अपने डिवाइस की सेटिंग्स से मोबाइल डेटा औऱ Add Data प्लान में जाने के बाद कोड स्कैन करने का ऑप्शन मिलेगा।
- ईमेल पर आया कोड स्कैन करने के बाद आपको स्क्रीन पर दिए इंस्ट्रक्शन फॉलो करने होंगे।
- इस दौरान फोन वाई-फाई या मोबाइल डेटा से कनेक्ट होना चाहिए और आपका eSIM सेटअप हो जाएगा।

बता दें, इसके अलावा अगर आप नए वोडाफोन कस्टमर बनना चाहते हैं तो किसी वोडाफोन स्टोर पर जाकर भी अपने स्मार्टफोन के लिए eSIM सर्विस की मांग कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER