Watching Porn / पोर्न की लत से पाना चाहते है छुटकारा, जानिए इस दूर रहने के 8 खास तरीके

Zoom News : Jan 01, 2021, 11:15 PM
Watching Porn: कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट के युग में मनुष्य को फायदों के साथ-साथ तमाम नुकसान भी झेलने पड़ रहे हैं। इन्हीं में से एक है- 'पॉन की लत।' जैसे किसी शख्स को शराब की लत होती है, वैसे ही यह लत भी है। बदलते वक्त के साथ लोग अब पॉर्न क्लिप अमूमन ऑनलाइन ही देखते हैं। यानी कि अब अश्लीलता का भंडार को कोई भी व्यक्ति चौबीस घंटे अपने हाथ में रख सकता है। जिस किसी शख्स को पॉर्न की आदत पड़ जाती है, वह नॉर्मल इंसान ही होता है, बस उसके अंदर एक वासनाभरी निजी जिंदगी छिपी रहती है। ऐसे में आपको अगर पॉर्न एडिक्शन से छुटकारा चाहिए तो नीचे लिखी बातों पर गौर कर सकते हैं...

कंप्यूटर या मोबाइल है वजह

अब चाहे वह किसी भी उम्र या वर्ग का स्त्री-पुरुष हो, मोबाइल फोन हर किसी के हाथ में देखने को मिल जाएगा। वहीं, पढ़ाई या नौकरी से जुड़े लोगों का कंप्यूटर या लैपटॉप जैसे गैजेट्स से जुड़ाव काफी होता ही है। ऐसे में थोड़ा-सा फ्री वक्त मिलने पर वह पॉर्न साइट पर विजिट करने लगते हैं। कई बार किसी फोटो, वीडियो या किसी विज्ञापन के प्रभाव में उनका ध्यान उस ओर चला जाता है। इसलिए लैपटॉप या मोबाइल का उपयोग टाइम पास के लिए नहीं करें। जब जरूरी काम हो तभी गैजेट्स का इस्तेमाल करें।

​आप अकेले कभी न रहें

पॉर्न की लत अधिकतर घर से बाहर या अकेले रहने वाले लोगों में देखी जाती है। पढ़ाई, नौकरी या किसी बिजनेस के सिलसिले में जो लोग अकेले रहते हैं, वे सेक्सुअल एक्साइटमेंट होने पर पॉर्न देखने लगते हैं, और आगे चलकर उन्हें इसकी लत लग जाती है। इसके लिए जरूरी है कि ऐसे लोग खुद को किसी न किसी काम में बिजी रखें। या फिर भरे-पूरे परिवार के साथ रहें। 

​कंप्यूटर को ऐसी जगह रखें

अश्लील फिल्मों की लत से बचने का एक और तरीका यह है कि लैपटॉप या कंप्यूटर इत्यादि को घर में ऐसी जगह रखें जहां लोगों का आना-जाना हो, ताकि एक मन में डर बना रहे और आप ऐसा करने से कतराएं। वरना एकांत में भी व्यक्ति का मन कई बार विचलन की स्थिति में आ जाता है। 

​​खुद को म्यूजिक से जोड़ें

पसंदीदा गाने, फिल्मों, धारावाहिकों और खेलों से खुद को जोड़कर रखें। यह गारंटी के साथ आपका ध्यान पॉर्न से हटाएंगे। कोशिश करें कि मोबाइल या लैपटॉप आदि का इस्तेमाल करते समय मनोरंजन का मूड हो तो इंटरनेट पर कलात्मक और रचनात्मक चीजों को ही देखें। 

​परिवार के संग ज्यादा से ज्यादा टाइम बिताएं

चाहे आप अविवाहित हों या विवाहित, अगर पॉर्न की लत से ध्यान हटाना है तो खुद को पारिवारिक काम में बिजी रखें। खाली वक्त में परिवार के सदस्यों को समय दें। इससे फायदा होगा कि आप एक तो हर किसी के दुलारे बने रहेंगे और साथ ही अश्लीलता से आपका मूड भंग हो जाएगा।

​शराब, सिगरेट आदि लतों से बचें

पॉर्न की लत के लिए शराब, सिगरेट, ड्रग्स आदि भी काफी जिम्मेदार हैं। तमाम ऐसे व्यसनकारी लोग नशे में डूबकर अश्लीलता से जुड़ी गतिविधियों में लिप्त होने लगते हैं। इसलिए इन सब व्यसनों से दूरी बनाकर रखें।

​योगाभ्यास पहुंचा सकता है फायदा

अश्लील फिल्में देखने की लत को छुड़ाने के लिए योग का सहारा लें। खासकर प्राणायाम (अनुलोम-विलोम और भ्रामरी) करें। साथ ही एक उचित समय तक मेडिटेशन करना न भूलें। इस दौरान अपने आहार पर ध्यान रखें। भोजन में सात्विक चीजों को ही शामिल करें और राजसिक व तामसिक खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

​मनोचिकित्सक से मिलें

अगर समस्या ज्यादा बड़ी लगती है यानी तमाम उपाय करने के बाद भी पॉर्न की लत खत्म नहीं हो रही है, तो बिना देर किए किसी अनुभवी मनोचिकित्सक (साइकायट्रिस्ट) से परामर्श करें। वह आपको काउंसलिंग या दवाओं के जरिए नॉर्मल अवस्था में ला सकता है। यहां जरूरी बात यह है कि आदत छुड़ाने के लिए डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श न करें और इंटरनेट से दूरी बरतें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER