Israel-Palestine War / इजराइल-फिलिस्तीन में छिड़ी जंग- हमास ने शहरों पर दागे 5000 से अधिक रॉकेट

Zoom News : Oct 07, 2023, 01:10 PM
Israel-Palestine War: इजराइल फिलिस्तीन में एक बार फिर जंग छिड़ गई है. गाजा स्थित संगठन हमास ने पांच हजार से ज्यादा रॉकेट इजराइल पर दागे हैं. इजराइल इससे नाराज है और युद्ध का ऐलान कर दिया है. अमेरिका ने इस बीच इजराइल को अपना पूरा समर्थन दिया है. हमास ने खासतौर पर दक्षिण और मध्य इजराइल को निशाना बनाया है. दक्षिणी क्षेत्र में सैन्य कैंप पर हमला किया गया है. इतना ही नहीं हमास ने कई इजराइली सैनिकों को बंधक भी बना लिया है. हमास के हमले में इजराइल में कुछ 15 लोगों के घायल होने की खबर है.

अमेरिका का कहना है कि इजराइल को आत्मरक्षा का पूरा अधिकार है. तेल अवीव में भी रॉकेट हमला किया गया है. बताया जा रहा है कि इजराइली सेना के वाहनों पर भी हमास के लड़ाकों ने कब्जा कर लिया है. दर्जनों लड़ाके इजराइली सेना के कैंप में घुस गए हैं. कई इजराइली सैनिकों को बंदी बना लिया है. भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने ट्वीट किया कि यहूदी छुट्टियों के दौरान इजराइल पर गाजा से संयुक्त हमला हो रहा है. रॉकेट और हमास की जमीनी घुसपैठ दोनों से. हालात सरल नहीं है लेकिन इजराइल जीतेगा.

इजराइली सेना आए दिन फिलिस्तीनियों पर करती है हमले

हमास के सत्ता संभालने के बाद 2007 से इजराइल ने गाजा पर गंभीर नाकाबंदी की है. फिलिस्तीनी उग्रवादियों और इजराइल ने तब से कई विनाशकारी युद्ध लड़े हैं. इजराइल लंबे समय से फिलिस्तीनियों पर हमले कर रहा है. इजराइली सेना आए दिन फिलिस्तीनियों के घरों में घुसपैठ करती है और तबाही मचाती है. आए दिन फिलिस्तीनियों के मारे जाने की खबरें आम हो गई हैं. आए दिन फिलिस्तीनी नागरिकों इजराइली सेना हमले करती है. ताजा टकराव सितंबर में बढ़े तनाव के बाद शुरू हुआ है. इजराइल ने इस बीच गाजा के श्रमिकों के लिए सीमा भी बंद कर दी थी. फिलिस्तीन आए दिन यहां विरोध-प्रदर्शन करते देखे जाते हैं. इस इजराइल को क्रॉसिंग को भी बंद करना पड़ा है.

इसी साल इजराइल ने 200 फिलिस्तीनियों की ले ली जान

इजराइली मीडिया ने बताया कि सशस्त्र लड़ाकों ने दक्षिणी इजराइल के सेडरोट शहर में राहगीरों पर गोलियां चलाईं. सोशल मीडिया पर भी इस घटना का वीडियो वायरल है, जिसमें फिलिस्तीनी यूनिफॉर्म में लड़ाके सीमावर्ती शहर में झड़प कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर एक अन्य वीडियो में एक जलता हूआ इजराइल टैंक दिखाया गया है. हालांकि, वीडियो का सत्यापन टीवी9 नहीं करता. शनिवार की लड़ाई गाजा के साथ इजरायल की अस्थिर सीमा पर कई हफ्तों से बढ़ते तनाव और इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में झड़पों के बाद हुई है, जहां इस साल अब तक इजरायली सेना द्वारा लगभग 200 फिलिस्तीनियों की हत्या की गई है.

इजरायल और फिलिस्तीन में ठनी

एजेंसी के मुताबिक, इसके अलावा रॉकेट के छर्रे से 20 वर्षीय युवक को हल्की-फुल्की चोट आई है। इजराइल की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई। हालांकि, इजराइली सेना ने रॉकेट दागे जाने के जवाब में बाद में जबरदस्त हवाई हमला किया है। जिसकी वजह से जंग के खतरे के आसार दिखाई दे रहे हैं। रॉकेट दागने के लिए इजराइल ने हमास उग्रवादी समूह को जिम्मेदार ठहराया है। इजरायल के पलटवार से गाजा पट्टी को भयंकर नुकसान पहुंचने की आशंका है। अभी तक हुए नुकसान की सूचना नहीं आ सकी है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER