Delhi Flood / दिल्लीवालों के लिए पानी बना मुसीबत, आने वाली है नई परेशानी

Zoom News : Jul 13, 2023, 07:25 PM
Delhi Flood: देश की राजधानी दिल्ली में यमुना उफान पर है और इसने अभी तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 1978 में यमुना का उच्चतम स्तर 207.49 मीटर था. फिलहाल ये उस स्तर से भी 1 मीटर ऊपर बह रही है. हालात ऐसे हैं कि यमुना का पानी शहर में पानी घुस चुका है. इससे न सिर्फ आम लोगों पर असर पड़ रहा है, बल्कि यमुना किनारे स्थित 3 वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट को भी अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है, जिससे दिल्ली में तकरीबन 25% भी पानी सप्लाई का अभाव होगा.

इस बारे में दिल्ली के अरविंद केजरीवाल ने भी जानकारी देते हुए कहा, यमुना में बढ़ते जलस्तर की वजह से वज़ीराबाद, चंद्रावल और ओखला वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद करने पड़ रहे हैं. इस वजह से दिल्ली के कुछ इलाक़ों में पानी की परेशानी होगी. जैसे ही यमुना का पानी कम होगा, इन्हें जल्द से जल्द चालू करने की कोशिश करेंगे.

दिल्ली के किन-किन इलाकों पर पड़ेगा फर्क?

जानकारी के मुताबिक दिल्ली के वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की कैपिसिटी 120 मिलियन गैलन प्रति दिन की है और चंद्रावल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की कैपिसिटी 90 मिलियन गैलन प्रति दिन की है, जोकि यमुना का जलस्तर सामान्य होने तक बंद रहेंगे. कुल मिलाकर 260 MGD पानी का कम उत्पाद होगा.

जिन तीन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स को बंद किया गया है उनसे सेंट्रल दिल्ली, नॉर्थ दिल्ली और साउथ दिल्ली में पानी की सप्लाई की जाती है. यानि दिल्ली के कमला नगर, शक्ति नगर, करोल बाग, पहाड़गंज, NDMC क्षेत्र, पुराना और नया राजिंदर नगर, पटेल नगर, बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंद्रपुरी, कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार, अंबेडकर नगर प्रहलादपुर, रामलीला मैदान, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, बुराड़ी और आसपास के इलाके, कैंट एरिया और दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में पानी की सप्लाई पर असर पड़ेगा.

वजीराबाद वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के बंद होने से उत्तर पूर्वी दिल्ली के यमुना विहार, भजनपुरा, शाहदरा, दिलशाद गार्डन, सीलमपुर, गीता कॉलोनी जैसे इलाकों में पानी की सप्लाई पर सीधा असर पड़ेगा. तो वहीं चंद्रावल वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के बंद होने से पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक, सिविल लाइन, दरियागंज, नई दिल्ली और आसपास के इलाकों में पानी सप्लाई पर असर पड़ेगा.

ओखला वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के बंद होने से कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार और अंबेडकर नगर, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, केंट एरिया और दक्षिणी दिल्ली के कई इलाकों में पानी सप्लाई की कमी होंगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER