मौसम / उत्तराखंड में फिर बदलेगा मौसम, 3 दिन के लिए रेड अलर्ट जारी

AajTak : Jan 06, 2020, 05:30 PM
उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है। मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह ने सोमवार को बताया कि अगले तीन दिनों में प्रदेश में मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है। उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा कि पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हो सकती है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ ही तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी

मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह ने कहा, प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है कि आने वाले 3 दिनों तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। भारी हिमपात के बाद सड़कों पर बर्फ जमने की संभावना है। पर्यटकों को रोड जाम होने पर किसी तरह की परेशानी ना हो इसलिए पहले से ही प्रशासन को अलर्ट किया गया है। बता दें कि उत्तराखंड में हुई बर्फबारी से पहाड़ियां बर्फ की सफेद चादर से ढकी हुई हैं।

मैदानी इलाकों में तापमान में आएगी गिरावट

बर्फबारी के बाद से एक तरफ जहां पर्यटकों का रुख उत्तराखंड की तरफ हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ आम जीवन अस्त-व्यस्त भी नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने आज एक बार फिर जब बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है, ऐसे में स्थानीय लोगों थोड़े परेशान हैं। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश हो सकती है। वहीं मैदानों में कोहरा और धुंध लोगों की परेशानियां बढ़ाएंगे। जिससे मैदानों में तापमान सामान्य से काफी नीचे जा सकता है।

उत्तराखंड में ठंड का प्रकोप जारी है, कड़ाके की ठंड उत्तराखंड में अपने जबरदस्त रूप में देखने को मिल रही है। ठंड की वजह से लोग अपने घरों में दुबकने को मजबूर हैं। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। जिससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा सकती है। मैदानों में तापमान में सामान्य से कई डिग्री तक की गिरावट आ सकती है।

बर्फ की चादर से ढके पहाड़

बता दें कि उत्तराखंड के चारों धाम पहले ही बर्फ से ढके हुए हैं, चारों धामों में कई फीट बर्फ जमी हुई है। हाल में हुई बर्फबारी ने जहां कई पर्यटक स्थलों की रौनक बढ़ाई है वहीं आम लोगों की मुश्किलें भी बढ़ी हैं।

बर्फबारी से कई जगह के रास्ते बंद हैं तो कई जगहों पर सड़कों पर जमी बर्फ से दुर्घटनाओं में भी इजाफा हो रहा है। उत्तराखंड में बड़ी सर्दी को देखते हुए जिलाधिकारी सी रविशंकर ने सभी रैन बसेरों को दुरुस्त करने के आदेश जारी किए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER