Happy New Year 2021 / नाइट कर्फ्यू के प्रतिबंधों के बीच 2021 का स्वागत, पूरी दुनिया ने नए साल का जश्न मनाया

Zoom News : Jan 01, 2021, 06:56 AM
Delhi: आशाओं और निराशाओं और कोरोना संकट के बीच, नया साल इस बार मनाया जा रहा है। वर्ष 2021 की शुरुआत कोरोना दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल के बीच हुई है। न्यू ईयर की शुरुआत पहले न्यूजीलैंड से हुई और अब भारत में भी न्यू ईयर ने जोर-शोर से दस्तक दी है। हालांकि, कोरोना प्रोटोकॉल के कारण, लोग अपने घर से नए साल का स्वागत कर रहे हैं। ज्यादातर जगहों पर रात का कर्फ्यू लगा हुआ है।

कोरोना दिशानिर्देश और प्रोटोकॉल के बावजूद, नए साल के स्वागत में उत्साह की कोई कमी नहीं थी। दिल्ली-एनसीआर में प्रतिबंध के बावजूद लोगों ने आतिशबाजी कर और गाजे बाजे के साथ नए साल का स्वागत किया।

राजधानी दिल्ली और मुंबई के ऐतिहासिक और बड़े कार्यालयों में शानदार प्रकाश व्यवस्था की गई है। दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक को सजाया गया है।

नए साल की शुरुआत न्यूजीलैंड में हुई। ऑकलैंड में नए साल का जश्न मनाने के लिए स्काई टॉवर पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। भारतीय समय के अनुसार, नए साल का जश्न ऑकलैंड में गुरुवार शाम लगभग 4.30 बजे शुरू हुआ। जमकर आतिशबाजी हुई। आसमानी मीनार पर आतिशबाजी हुई।

ऑस्ट्रेलिया में न्यूजीलैंड के बाद, भारतीय समय के अनुसार, नए साल के बारे में 12 बजे के रूप में उत्सव शुरू हुआ। प्रसिद्ध सिडनी हार्बर पर आतिशबाजी की गई।

तमिलनाडु में, राज्य सरकार ने नए साल का जश्न मनाने के लिए क्लब, रिसॉर्ट, रेस्तरां और समुद्र तटों (समुद्र तटों) पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध 31 दिसंबर से 1 जनवरी तक रहेगा। हालांकि, रात में कर्फ्यू नहीं लगाया गया है। लेकिन मरीन बीच नए साल की पूर्व संध्या पर बंद हो जाएगा। अहमदाबाद पुलिस ने बुधवार को कहा था कि 31 दिसंबर की रात 9 बजे के बाद, अगर वे रात के कर्फ्यू में घर छोड़ देते हैं, तो उन्हें जेल भेजा जाएगा।

पंजाब में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक 1 जनवरी तक कर्फ्यू है, जबकि राजस्थान सरकार ने 31 दिसंबर को रात 8 बजे से 1 जनवरी शाम 6 बजे तक कर्फ्यू की घोषणा की है। राज्य में सार्वजनिक स्थानों पर पटाखों और समारोहों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। देश के लगभग सभी राज्यों में एक या दूसरे तरीके से प्रतिबंध लगाया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER