नॉलेज / पूरी दुनिया में साल 2021 की शुरुआत, एक देश ऐसा भी है जहां अब भी चल रहा है 2014

Zoom News : Jan 02, 2021, 07:57 AM
इथियोपिया: एक तरफ जहां पूरी दुनिया में साल 2021 की शुरुआत हो चुकी है, वहीं दूसरी तरफ दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां 2014 अभी भी चल रहा है। अफ्रीकी देश इथियोपिया का कैलेंडर दुनिया के 7 से 8 साल पीछे है। यह देश कई अन्य मामलों में पूरी तरह से अलग है, जैसे यहां एक साल में 12 के बजाय 13 महीने होते हैं। जानिए साल और समय के लिहाज से यह देश दुनिया से इतना अलग क्यों है। 

85 मिलियन से अधिक की आबादी के साथ अफ्रीका के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में जाना जाता है, इथियोपिया का अपना कैलेंडर है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के लगभग अस्सी से पीछे है। यहां, 1 जनवरी के बजाय, हर नए महीने को 11 सितंबर को मनाया जाता है। 

दरअसल ग्रेगोरियन कैलेंडर की शुरुआत 1582 में हुई थी, जिसके पहले जूलियन कैलेंडर का इस्तेमाल किया गया था। कैथोलिक चर्च का अनुसरण करने वाले देशों ने नए कैलेंडर को स्वीकार किया, जबकि कई देश इसका विरोध कर रहे थे। इथियोपिया भी उनमें से एक था। 

रोमन चर्च इथियोपिया में छपा था। अर्थात्, इथियोपियाई रूढ़िवादी चर्च का मानना ​​था कि यीशु का जन्म 7 ई.पू. और तदनुसार कैलेंडर की गणना शुरू हुई। उसी समय, शेष दुनिया में यीशु मसीह के जन्म का उल्लेख AD1 में किया गया है। यही कारण है कि 2014 में यहां कैलेंडर अभी भी अटका हुआ है, जबकि सभी देशों ने 2021 शुरू कर दिया है। 

इथियोपियाई कैलेंडर में एक वर्ष में 13 महीने होते हैं। इनमें से 12 महीनों में 30 दिन होते हैं। अंतिम महीने को पैग्यूम कहा जाता है, जिसमें पांच या छह दिन होते हैं। इस महीने को साल के उन दिनों की याद से जोड़कर बनाया गया है, जो किसी कारण से साल की गिनती में शामिल नहीं हैं। 

इथियोपिया के लोग इस बात का ध्यान रखते हैं कि इस कैलेंडर और उनकी मान्यताओं के कारण, पर्यटकों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। हालांकि, होटल और कई अन्य बुनियादी सुविधाओं की बुकिंग में कहीं न कहीं इस कैलेंडर के कारण इथियोपिया आने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

इस देश की कई अन्य विशिष्टताएँ हैं। उदाहरण के लिए, इथियोपिया में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल स्थानों की संख्या सबसे अधिक है। दुनिया की सबसे गहरी और सबसे ऊंची गुफा की तरह, दुनिया की सबसे गर्म जगहों में से एक है और यहां प्राकृतिक सुंदरता का खजाना है, जिसके कारण दुनिया भर से पर्यटक यहां आते हैं। 11 सितंबर को मनाया जाने वाला नया साल भी यहां एक विशेष आकर्षण है। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER