PM Modi News / वो देश जहां टीवी और टूरिस्ट पर थी रोक...भारत को मानता है 'बड़ा भाई'

Zoom News : Mar 22, 2024, 04:50 PM
PM Modi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर पड़ोसी देश भूटाान पहुंचे। पीएम मोदी 22 और 23 मार्च को आधिकारिक दौरे पर भूटान में रहेंगे। हालांकि पहले पीएम मोदी का भूटान दौरा 21-22 मार्च को होना था, लेकिन खराब मौसम के कारण पीएम मोदी का यह दौरा टल गया था। और भारतीय विदेश मंत्रालय ने जल्द ही भूटान की सरकार से बात करके नई तारीखों के ऐलान की बात कही थी। हालांकि आपसी सहमति के बाद आज ही पीएम मोदी भूटान के लिए रवाना हो गए। 

पीएम मोदी के भूटान दौरे से स्थानीय लोगों में हर्ष

पीएम मोदी के भूटान दौरे से स्थानीय लोग खुश। एक बच्चे ने बताया कि पीएम मोदी हमारे देश आए हैं, हमें इसकी बहुत खुशी है। पीएम मोदी का राजधानी थिंफू में हुआ जोरदार स्वागत। सड़क किनारे खड़े लोगों ने पीएम मोदी का अभिवादन किया। एयरपोर्ट पर भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी को एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक GDP में पिछड़ा होने का बाद भी ज्यादातर भूटानी लोग अपनी जिंदगी से खुश हैं. भूटान की आधी से ज्यादा आबादी खेती और हाइड्रोपावर से जुड़ी है. करीब 8 लाख की आबादी वाला ये देश हरे भरे जंगलों, पहाड़ों और खूबसूरत नाजारों से घिरा है. जिसके वजह से इसकी इनकम का एक बड़ा हिस्सा टूरिज्म से भी आता है. लेकिन कमाई से ज्यादा भूटान की सरकार को संस्कृति और पर्यावरण से प्यार है, तभी यहां आने वाले टूरिस्ट की संख्या सीमित रखी जाती है. इतना ही नहीं, एक वक्त तो वो था जब बाहरी लोगों पर भूटान ने रोक ही लगा रखी थी. साल 1970 में भूटान ने विदेशी लोगों को आने की परमिशन दी थी.

इसके अलावा भी कई और ऐसी चीजे हैं जो भूटान को दुनिया से अलग बनाती हैं.

बिना TV और इंटरनेट वाला देश

साल 1999 तक भूटान में अधिकारिक तौर पर कोई सैटेलाइट टीवी, कोई इंटरनेट और कोई टेलीविजन स्टेशन नहीं था. 1989 में भूटान सरकार ने देश की संस्कृति बचाने के नाम पर इन सभी पर बैन लगा दिया था. भूटानी विदेश मंत्री ने 1990 में वाशिंगटन पोस्ट को दिए इंटरव्यू में कहा था, “हम अपने देश को मॉर्डनाइज करने की कोशिश कर रहे न कि वेस्टर्नाइज.” 1990 के दशक तक भूटान के लोगों के लिए रेडियो ही एक मात्र बाहरी दुनिया से जुड़ने का सोर्स था. लेकिन समय के साथ भूटान ने भी अपनी नीतियों में बदलाव किया और साल 1999 में भूटाने के राजा जिग्मे दोर्जे वांगचुक ने “साइबर युग का प्रकाश” कहते हुए TV को देश में हरी झंडी देदी.

कैसे हैं भारत भूटान रिश्ते?

भारत और भूटान के बीच 1968 से राजनायिक रिश्ते हैं. भारत भूटान का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है, भारत और भूटान के नेताओं के बीच यात्राएं पहले भी होती रही हैं. साल 2013 में गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भूटान नरेश भारत आए थे. इसके अलावा भूटान के 5 साल प्लान में भारत 1961 से मदद करता आ रहा है.

पीएम मोदी के आगमन पर भूटान पीएम ने किया ट्वीट

इससे पहले अपने भूटान दौरे पर पीएम मोदी राजधानी थिंफू पहुंच गए। पीएम मोदी के भूटान आगमन पर वहां के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा किया, जिसमें उन्होंने लिखा कि 'भूटान में आपका स्वागत है मेरे बड़े भाई।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER