देश / कृषि मंत्री के 8 आश्वासन क्या हैं जिनके लिए पीएम मोदी ने कहा- सभी किसानों का पढ़ना चाहिए

Zoom News : Dec 18, 2020, 07:51 AM
Delhi: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन 23 दिनों से लगातार चल रहा है। वहीं, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को आठ पेज का एक खुला पत्र लिखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से अपील की है कि वे कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा किसानों को लिखे गए पत्र को पढ़ें। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान भाइयों और बहनों को एक पत्र लिखकर, विनम्र संवाद की कोशिश करके अपनी भावनाओं को व्यक्त किया है। मैं सभी योगदानकर्ताओं से इसे पढ़ने का अनुरोध करता हूं। देशवासियों से भी आग्रह किया जाता है कि वे इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को उन किसानों से आग्रह किया जो राजनीतिक स्वार्थ के लिए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ फैलाए जा रहे भ्रम से बचने के लिए दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार और किसानों के बीच झूठ की दीवार बनाने के लिए साजिश रची जा रही है। किसानों को लिखे पत्र में, तोमर ने दावा किया कि तीन कृषि सुधार कानून भारतीय कृषि में एक नए अध्याय की नींव बनाएंगे, और किसानों को अधिक स्वतंत्र और सशक्त बनाएंगे।

कृषि कानूनों को 'ऐतिहासिक' करार देते हुए, तोमर ने कहा कि उन्होंने इन सुधारों के बारे में कई राज्यों में किसान संगठनों के साथ बातचीत की है और कई किसान संगठनों ने उनका स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि वह इससे बहुत खुश हैं और किसानों में एक नई उम्मीद पैदा हुई है। उन्होंने कहा, "देश के विभिन्न क्षेत्रों के किसानों के भी लगातार उदाहरण हैं जिन्होंने नए कानूनों का लाभ उठाना शुरू कर दिया है।"

उन्होंने कहा कि इन कृषि सुधार कानूनों का दूसरा पक्ष यह है कि किसान संगठनों में एक भ्रम पैदा हो गया है। उन्होंने कहा, "देश के कृषि मंत्री के रूप में, हर किसान की उलझन को दूर करना मेरा कर्तव्य है। सरकार और किसानों के बीच रची जा रही साजिश का सच और सच्ची वस्तु आपके सामने पेश करना मेरी जिम्मेदारी है।" दिल्ली और आसपास का इलाका।

इस पत्र में, कृषि मंत्री ने लिखा कि कृषि सुधारों को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। पिछले 20-25 वर्षों में, किसी भी किसान नेता या संगठन का कोई भी बयान दिखाएं जिसमें कहा गया है कि किसानों को उपज का बेहतर विकल्प नहीं मिलना चाहिए। कृषि मंत्री ने कहा कि मंडियां चालू हैं और आगे भी जारी रहेंगी। एपीएमसी को मजबूत किया जा रहा है।

इसके अलावा, पत्र में लिखा गया है कि जमीन का मालिकाना हक किसान के पास होगा और एक इंच जमीन भी किसानों से नहीं ली जाएगी। कृषि मंत्री ने कहा है कि विपक्ष भ्रामक है।


कृषि मंत्री के 8 आश्वासन

- किसानों की जमीन पर कोई खतरा नहीं है, वे इसके मालिक होंगे।

- किसानों को समय पर भुगतान किया जाएगा

- समय पर भुगतान नहीं करने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

- खुले बाजार में अच्छी कीमत पर फसल बेचने का विकल्प

- एमएसपी जारी है और आगे भी रहेगा

- मंडियां चालू हैं और चालू रहेंगी

- समझौता फसलों के लिए होगा, जमीन के लिए नहीं, किसान जब चाहें अनुबंध खत्म कर सकते हैं

- एपीएमसी मंडियां कानून के दायरे से बाहर हैं

नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि मंत्री के रूप में मेरे लिए यह बहुत संतोष की बात है कि नया कानून लागू होने के बाद, इस बार एमएसपी पर सरकारी खरीद के पिछले सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं। ऐसे समय में जब हमारी सरकार एमएसपी पर खरीद के नए रिकॉर्ड स्थापित कर रही है, खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ रही है, कुछ लोग किसानों से झूठ बोल रहे हैं कि एमएसपी को बंद कर दिया जाएगा। कृषि मंत्री ने किसानों से अपील की कि वे राजनीतिक स्वार्थ से प्रेरित कुछ लोगों द्वारा फैलाए जा रहे इस सफेद झूठ को पहचानें और इसे सिरे से खारिज करें।

तोमर ने कहा कि जो सरकार किसानों को लागत का डेढ़ गुना एमएसपी दे रही है और जिसने पिछले छह वर्षों में किसानों के खाते में एमएसपी की राशि लगभग दोगुनी कर दी है, वह कभी भी एमएसपी को नहीं रोकेगा। उन्होंने कहा, "एमएसपी जारी है और आगे भी रहेगा।" मंडिया चालू है और चालू रहेगा। एपीएमसी को और मजबूत बनाया जा रहा है। कृषि उपज मंडियां पहले की तरह काम करती रहेंगी। पिछले 5 वर्षों में, सरकार ने कृषि मंडियों को आधुनिक बनाने के लिए करोड़ों रुपये खर्च किए हैं। आने वाले समय में इन्हें और आधुनिक बनाया जाएगा। ''

तोमर ने आगे लिखा, 'इस पत्र के माध्यम से, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप ऐसे किसी भी धोखे में आए बिना तथ्यों के आधार पर हाथ मिलाएं और ध्यान करें। आपकी सभी शंकाओं को दूर करना, उनका जवाब देना हमारी सरकार की जिम्मेदारी है। हम इस ज़िम्मेदारी से कभी पीछे नहीं हटे और न ही हम कभी पीछे हटेंगे। ''

उन्होंने कहा, आपको विश्वास है, किसानों के हित में किए गए सुधार भारतीय कृषि में एक नए अध्याय की नींव बनाएंगे, देश के किसानों को अधिक स्वतंत्र बनाएंगे, उन्हें सशक्त बनाएंगे। इन सुधारों की मदद से हम भारत की कृषि को समृद्ध और समृद्ध बनाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER