बिजनेस / अगर आपके बैंक खाते में घरेलू एलपीजी की सब्सिडी नहीं आई है? तो ये है इसकी बड़ी वजह

Zoom News : Sep 04, 2021, 02:06 PM
नई दिल्ली: क्या पिछले एक साल से आपके बैंक खाते में घरेलू एलपीजी की सब्सिडी नहीं आई है? अगर इसका जवाब हां है तो बता दें सरकार ने घरेलू गैस पर सब्सिडी देनी बंद कर दी है। इसकी सबसे बड़ी वजह मई 2020  से सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमतों में कोई अंतर नहीं है, इसलिए किसी भी ग्राहक को सब्सिडी की कोई राशि हस्तांतरित नहीं की जा रही है।

दरअसल तेल और गैस सेक्टर के लिए आधिकारिक सोशल मीडिया आधारित शिकायत निवारण मंच के ट्वीटर हैंडल  @MoPNG e-Seva पर एक यूजर ने पूछा है, ' पिछले 1 साल से अधिक समय हो गया हैं लेकिन हमे एलपीजी गैस सिलिंडर की सब्सिडी नहीं मिली हैं मैने ऑनलाइन पोर्टल पे कम्प्लेन की लेकिन कोई जवाब नहीं मिला ही !'

इस सवाल पर मंच की ओर से यह जवाब मिला, ' प्रिय ग्राहक, चूंकि 2020 मई से सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमतों में कोई अंतर नहीं है, इसलिए किसी भी ग्राहक को सब्सिडी की कोई राशि हस्तांतरित नहीं की जाती है।'

बता दें 1 मार्च 2014 में सब्सिडी वाले एक गैस सिलेंडर की कीमत 410.50 रुपये थी, जबकि गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 1080.5 रुपये। वहीं अब दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर एलपीजी सिलेंडर का दाम बढ़कर 884.50 रुपये हो गया है।

अंग्रेजी अखबार The Hindu के मुताबिक अप्रैल-जुलाई में वित्तीय घाटा 9 सालों के निचले स्तर पर है। पेट्रोलियम सब्सिडी की बात करें तो खर्च बजट राशि का सिर्फ 9% हुआ। यह सब्सिडी सिर्फ एलपीजी के लिए है। एलपीजी सिलिंडर के दाम 1 मई 20 के 581.50 रु से बढ़कर 1 सितंबर को 884.50 रु पर पहुंचे, लेकिन सब्सिडी घट गयी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER