Gadgets / WhatsApp के जरिए ट्रेन में मंगवा पाएंगे पसंदीदा खाना, ऐसे करें Order

Zoom News : Aug 25, 2022, 07:05 PM
Gadgets : ट्रेन में अच्छा और अपनी पसंद का खाना मिलना अभी तक सिर्फ एक सपना सा लगता था.. लेकिन अब ये सपना हकीकत बन गया है, क्योंकि अब ट्रेन में आप सिर्फ एक व्हाट्सऐप नंबर पर मेसेज कर अपनी पसंद का खाना अपनी सीट पर मंगवा सकते हैं। IRCTC की फूड डिलीवरी सर्विस Zoop ने यूजर्स को WhatsApp चैटबॉट सर्विस देने के लिए Jio Haptik के साथ पार्टनरशिप की है, जो यूजर्स को सफर के दौरान सिर्फ पीएनआर नंबर का इस्तेमाल करके आसानी से ट्रेन की सीट पर ही खाना ऑर्डर करने की सुविधा देगी।

अब आप बिना कोई एक्स्ट्रा ऐप डाउनलोड किए सिर्फ WhatsApp जरिए किसी भी आगामी स्टेशन पर खाना ऑर्डर करने के लिए Zoop का उपयोग कर सकते हैं। WhatsApp पर चैट यूजर्स रीयल-टाइम फूड ट्रैकिंग की भी कर सकते हैं और साथ ही फीडबैक दे सकते हैं और अपने ऑर्डर से संबंधित सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

इस सुविधा के शुरू होने के बाद अब यूजर्स ट्रेन में यात्रा करते समय रेलवे पेंट्री या अन्य विक्रेताओं पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप WhatsApp के जरिए इंडियन रेलवे में खाना आर्डर कर सकते हैं: 

WhatsApp के जरिए Rail यात्री ऐसे बुक करें खाना 

Step 1: आप व्हाट्सऐप पर जाकर Zoop चैटबॉट नंबर +91 7042062070 पर टेक्स्ट मेसेज कर सकते हैं। चीजों को आसान बनाने के लिए आप इस नंबर को सेव कर सकते हैं और जब भी आप यात्रा करते समय ऑर्डर करना चाहते हैं तो इसके साथ चैट कर सकते हैं। इसके अलावा आप Zoop के साथ चैट शुरू करने के लिए [https://wa.me/917042062070] (ब्रैकेट के बिना) नेविगेट कर सकते हैं।

Step 2: अपने फोन पर व्हाट्सएप खोलें और Zoop नंबर +91 7042062070 पर केवल 'Hi' लिखकर भेजें।

Step 3: जिसके बाद आपको ज़ूप से एक जवाब मिलेगा जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप फूड ऑर्डर करना चाहते हैं, पीएनआर स्टेटस चेक करना चाहते हैं, ऑर्डर ट्रैक करना चाहते हैं, जैसे कई ऑप्शन मिलेंगे।

Step 4: अगर आप खाना ऑर्डर करना चाहते हैं तो आपको Order a Food के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 5: फिर आपको अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर देना होगा।

Step 6: इसके बाद आपसे पीएनआर और अन्य डिटेल्स की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा।

Step 7: एक बार जब आप सभी डिटेल के सटीक होने की पुष्टि कर लेते हैं, तो आपको उस स्टेशन को चुनने के लिए कहा जाएगा जहां आप अपना भोजन पहुंचाना चाहते हैं।

Step 8: स्टेशन चुनने के बाद आपको उस रेस्तरां को चुनना होगा जिससे आप अपना खाना आर्डर करना चाहते हैं।

Step 9: फिर वह डिश चुनें जिसे आप खाना चाहते हैं।

Step 10: एक बार जब आप ऑर्डर दे देते हैं, तो आपको अपने ऑर्डर की डिटेल्स मिल जाएगी और फिर आपको पेमेंट करने के लिए आगे बढ़ना होगा।

आप UPI, नेटबैंकिंग आदि जैसी सर्विस के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER