WhatsApp / मैसेजिंग एप वॉट्सएप ने नए फीचर्स लॉन्च, जानिए कैसे और क्या काम आएंगे

Zoom News : Dec 27, 2020, 09:18 PM
WhatsApp: साल 2020 पूरा होने में महज कुछ दिन बाकी हैं। हर नए साल के साथ टेक्नोलॉजी में बदलाव हो रहा है। दुनियाभर में पॉप्युलर सोशल मैसेजिंग एप वॉट्सएप ने इस साल कई नए फीचर्स लॉन्च किए। इन फीचर्स के साथ यूजर्स अपने अनुभव को बेहतर बना सकते हैं। खास बात यह है कि भारत में वॉट्सएप ने इस साल पेमेंट फीचर भी शुरू कर दिया है। अब आप इसके जरिए पैसों का लेन-देन भी कर सकते हैं। आज आपको बताएंगे कि भारत में वॉट्सएप ने साल 2020 में कौन से टॉप फीचर्स लॉन्च किए हैं।

वॉट्सएप पेमेंट्स (WhatsApp Payments)

वॉट्सएप ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर यूपीआई के जरिए रीयल टाइम पेमेंट सिस्टम लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि यह सिस्टम 160 से ज्यादा बैंकों के लेन-देन को सपोर्ट करता है और इससे पेमेंट करना काफी आसान है।

डिसएपीयरिंग मैसेज (Disappearing messages)

वॉट्सएप के इस फीचर को अगर आप ऑन कर लेते हैं, तो आपकी सभी चैट 7 दिनों के बाद अपने आप गायब हो जाएंगे। यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार इस फीचर को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का दावा है कि यह फीचर चैट को ज्यादा निजी रखने में भी मदद करता है।

एडवांस सर्च ऑप्शंस (Advanced search option)

वॉट्सएप ने यह फीचर यूजर्स के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए लॉन्च किया है। इस फीचर के जरिए आप सर्च ऑप्शन में जाकर फोटो, ऑडियो, वीडियो, डॉक्यूमेंट और लिंक्स को आसानी से फिल्टर कर सर्च कर सकते हैं।

एनिमेटेड स्टीकर्स (Animated stickers)

वॉट्सएप पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे बढ़िया तरीका स्टीकर्स हैं। यह वॉट्सप पर काफी पसंद किए जा रहे हैं। यूजर्स को एनिमेटेड स्टीकर्स का फीचर देकर वॉट्सएप ने कम्यूनिकेशन को काफी रोचक और दिलचस्प बना दिया है।

क्यूआर कोड (QR code)

वॉट्सएप ने हाल में ही एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसके जरिए आप क्यूआर कोड को स्कैन करके नया कॉन्टैक्ट एड कर सकते हैं। अब आप किसी नए व्यक्ति से मिलने पर सिर्फ उसके वॉट्सएप का क्यूआर कोड स्कैन करके उसे एड कर सकते हैं।

ये फीचर्स भी इस साल यूजर्स को मिले

वॉट्सएप ने साल 2020 में ग्रुप वीडियो कॉल्स, डार्क मोड, ऑटोमैटिक वॉलपेपर, म्यूट ऑलवेज, स्टोरेज मैनेजमेंट टूल समेत कई फीचर्स लॉन्च किए हैं। इनके जरिए आप अपने चैटिंग, वीडियो कॉलिंग के अनुभव को काफी बेहतर बना सकते हैं। नए साल में भी कंपनी कई फीचर्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER