बसंत पंचमी 2021 / बसंत पंचमी कब है? इस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से होगी मां सरस्वती प्रसन्न

Zoom News : Feb 04, 2021, 03:56 PM
MH: हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष के पांचवें दिन बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। बसंत पंचमी के दिन से वसंत ऋतु की शुरुआत होती है। इस दिन देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। इस दिन, लोग पीले कपड़े पहनते हैं और देवी सरस्वती की पूजा करते हैं। इस बार बसंत पंचमी का त्योहार 16 फरवरी मंगलवार (बसंत पंचमी 2021) को मनाया जाएगा।

बसंत पंचमी शुभ मुहूर्त 

पंचमी तिथि 16 फरवरी को सुबह 03:36 बजे शुरू हो रही है, जो 17 फरवरी को 46 मिनट तक 05 फरवरी को रहेगी। बसंत पंचमी का त्यौहार केवल 16 फरवरी को मनाया जाएगा। बसंत पंचमी को सूर्योदय के बाद और सुबह से पहले पूजा की जाती है।

बसंत पंचमी का महत्व

बसंत पंचमी को श्री पंचमी भी कहा जाता है। इस दिन लोग विद्या की देवी सरस्वती की पूजा करते हैं। शिक्षा शुरू करने या कोई नई कला शुरू करने के लिए आज का दिन शुभ माना जाता है। इस दिन कई लोग घर में प्रवेश भी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन कामदेव अपनी पत्नी रति के साथ पृथ्वी पर आते हैं। इसलिए, इस दिन भगवान कामदेव और देवी रति की पूजा करने वाले पति-पत्नी को अपने विवाहित जीवन में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस दिन लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने का भी विधान है।

बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा क्यों की जाती है? 

मान्यताओं के अनुसार, ज्ञान की देवी मां सरस्वती, शुक्ल पक्ष के पांचवें दिन ब्रह्मा के मुख से प्रकट हुई थीं। इसलिए बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। इस दिन वह मां सरस्वती की पूजा पूरे विधि-विधान से करते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।


कैसे करें मां सरस्वती की पूजा?

इस दिन पीले, बसंती या सफेद कपड़े पहनें। इसके बाद पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके पूजा प्रारंभ करें। मां सरस्वती पर एक पीला कपड़ा बिछाकर उस पर स्थापित करें और रोली मोली, केसर, हल्दी, चावल, पीले फूल, पीले रंग की मिठाई, मिश्री, दही, हलवा आदि के साथ प्रसाद के रूप में रखें और सफेद चंदन और पीले और सफेद फूल चढ़ाएं। माँ सरस्वती को दाहिने हाथ से। केसर मिश्रित खीर अर्पित करना श्रेष्ठ रहेगा। हल्दी की माला से मां सरस्वती के मूल मंत्र का जाप करें। यदि शिक्षा में बाधा है, तो इस दिन विशेष पूजा करके इसे ठीक किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER