राजस्थान / शिक्षा मंत्री की बहू के रिश्तेदार बने RAS तो छिड़ी बहस, डोटासरा बोले- ऐसे तो मैं सभी को अफसर बना देता

Zoom News : Jul 21, 2021, 04:16 PM
जयपुर। राजस्थान प्रशासनिक सेवा भर्ती परीक्षा (RAS) में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के रिश्तेदारों के समान नंबर आने का मामला चर्चाओं में है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की बहू के भाई और बहन दोनों को ही RAS परीक्षा के लिए हुए इंटरव्यू में 80 फीसदी अंक आए। वहीं डोटासरा की बहू प्रतिभा को भी 206 में हुई आरएएस परीक्षा में 80% अंक मिले थे। इसलिए यह मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। चर्चाओं के बीच आज डोटासरा ने इस मामले पर बयान दिया कि RAS राजस्थान की बहुत ही प्रतिष्ठित परीक्षा है। आरपीएससी पारदर्शिता के साथ परीक्षा करवाता है। इसमें टैलेंटेड बच्चे सफल होते हैं, किसी भी राजनेता या सरकार का हस्तक्षेप नहीं होता है।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने कहा कि RPSC में पहले प्री और फिर बाद में मेन परीक्षा होती है, उसके बाद इंटरव्यू होता है, जिसमें बोर्ड मेंबर और एक्सपर्ट बैठते हैं। इसमें किसी भी राजनेता का कोई लेना-देना नहीं होता है। इसलिए यह बहस का विषय ही नहीं होना चाहिए कि किसको कितने नंबर आए। इंटरव्यू से पहले तो प्री और मेन परीक्षा पास करनी पड़ती है। किसी के रिश्तेदार या जानकार होने से इंटरव्यू में नंबर नहीं मिलते हैं। इंटरव्यू में कई होनहारों को 80 प्रतिशत अंक आए हैं। यह केवल सोशल मीडिया पर चलाया गया प्रोपेगेंडा है।

आरएएस परीक्षा में बहू के भाई और बहन के रिजल्ट को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि मेरा बेटा अविनाश 2016 में पास हुआ था। जब वह पास हुआ था तब तो उसका रिश्ता ही नहीं हुआ था। जब मेरी पुत्रवधू ने RAS परीक्षा पास की तो भाजपा का राज था। उन्होंने व्यंग्य के लहजे में कहा कि हनुमानगढ़ में पांच बहनें RAS अफसर बनी हैं, तो क्या वह मेरी रिश्तेदार हैं? दरअसल, जो लोग परीक्षा में असफल होते हैं वह अपनी खीझ मिटाने के लिए ऐसा करते हैं। डोटासरा ने कहा कि अगर मैं किसी को आरएएस बना सकता तो क्या मैं अपने परिवार के सभी लोगों और विधानसभा क्षेत्र के लोगों को RAS नहीं बना देता? उन्होंने कहा कि मेरे जिन रिश्तेदारों की बात की जा रही है वे दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़े हुए हैं और काफी टैलेंटेड हैं। वे कई साल से RAS परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि गोविंद सिंह डोटासरा की पुत्रवधू प्रतिभा के भाई गौरव और बहन प्रभा ने भी आरएएस परीक्षा पास की है। दोनों को इंटरव्यू में 80 फीसदी अंक मिले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि डोटासरा की बहू प्रतिभा को भी 2016 में हुई RAS परीक्षा के इंटरव्यू में 80 फीसदी अंक ही मिले थे। इसी बात पर सोशल मीडिया में कमेंट्स किए जा रहे हैं, जिसको लेकर आज शिक्षा मंत्री की तरफ से आधिकारिक बयान जारी किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER