Plane Crash / मासूमों ने जब दी मौत को भी मात, प्लेन क्रैश होने के बाद भी बच गए जिंदा

Zoom News : Jun 11, 2023, 09:13 AM
Plane Crash: ‘जिंदगी और मौत तो ऊपरवाले के हाथ है, उसे न आप बदल सकते हैं न मैं’. यह डायलॉग 1971 में रिलीज हुई फिल्म आनंद का है. यह डायलॉग महज एक डायलॉग नहीं बल्कि जिंदगी की कड़वी सच्चाई भी है. मरना सबको है क्योंकि मौत शाश्वत सत्य है लेकिन इसका भी समय निश्चित है, जो ऊपरवाले के हाथ में है. कोई झट पट चला जाता है तो कोई बड़े से बड़े हादसों में भी जिंदा बच जाता है. इसके कई उदाहरण हैं.

इस खबर के पीछे भूमिका लिखने की वजह ये है कि कुछ दिनों पहले कोलंबिया का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर अमेजन जंगल में गिर गया था. इस हादसे में पायलट समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी. मगर चार बच्चे जिंदा बच गए थे. उन्हें 40 दिन बाद अमेजन के जंगल से रेस्क्यू किया गया है. ये बच्चे 13, 9, 4 और 1 साल के हैं. हवाई जहाज क्रैश होने के बाद भी ये बच्चे जिंदा बच गए.


आज हम उन बच्चों का जिक्र करेंगे, जिन्होंने मौत को मात दी और विमान हादसे के बाद भी वे जिंदा बच गए…

  1. लिंडा मैकडॉनल्ड (Linda McDonald): 1936 में पेन्सिलवेनिया में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. इस हादसे में यह 17 साल लड़की अकेली जिंदा बची थी. इस दुर्घटना में मैकडॉनल्ड्स के बॉयफ्रेंड सहित नौ लोगों की मौत हो गई थी.
  2. रुबेन वैन डेर गेस्ट (Ruben van der Geest): 1958 में नीदरलैंड में हुए एक विमान हादसे में 52 लोगों की मौत हो गई थी. मगर यह 12 साल का लड़का रूबेन एक खेत में जिंदा पाया गया था. इस हादसे में रुबेन के माता-पिता सहित 52 लोगों की जान चली गई थी.
  3. बेन एस कॉली जूनियर (Ben S. Cauley Jr): बेन एस कॉली जूनियर 13 साल के थे जब वे टेनेसी में एक विमान दुर्घटना में बाल-बाल बचे थे. 1967 में हुए इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई थी.
  4. जूलियन कोप्के (Juliane Koepcke): जूलियन कोएप्के 17 साल की थी, जब वह 1971 में हुए विमान हादसे में जिंदा बच गई थीं. यह विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर अमेजन के जंग में गिर गया था. इस हादसे में जूलियन की मां की मौत हो गई थी, लेकिन जूलियन विमान से गिरकर बच गई.
  5. वेस्ना वुलोविक (Vesna Vulović): वेस्ना वुलोविक जेएटी यूगोस्लाव एयरलाइंस में एक फ्लाइट अटेंडेंट थीं. 1972 में उनके विमान पर बम से हमला कर दिया गया था. वह बिना पैराशूट के 10,160 मीटर (33,330 फीट) से नीचे गिर गई और जिंदा बच गई.
  6. चनयुथ निम-अनॉन्ग (Chanayuth Nim-anong): 1997 में वियतनाम में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में यह 14 महीने का बच्चा जिंदा बचा गया था. चनयुथ के माता-पिता सहित 65 लोग इस हादसे में मारे गए थे. बच्चा मलबे में जिंदा पाया गया था.
  7. रुबेन गोंजालेज (Ruben Gonzalez): 2008 में वेनेजुएला में हुए एक विमान हादसे में रुबेन बाल-बाल बचे थे. इस विमान में सवार सभी 43 लोगों की मौत हो गई थी. रुबेन को केवल मामूली चोट आई थी और वह मलबे में जीवित पाया गया था.
  8. सेसिलिया सिचेंग (Cecilia Sicheng): सेसिलिया सिचेंग 4 साल की थी जब वह 2009 में सैन फ्रांसिस्को में हुए एक विमान दुर्घटना में जिंदा बच गई थी. इस दुर्घटना में 30 लोगों की मौत हो गई थी. वह एकमात्र जिंदा बची थी.
  9. कालेब थॉमस (Caleb Thomas): कालेब थॉमस सिर्फ 13 महीने का था जब वह 2009 में कोलगन एयर फ्लाइट 3407 के दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गया था. इस दुर्घटना में 49 लोगों की मौत हो गई थी, लेकिन दो लोग जिंदा बच गए थे. इनमें से एक कालेब भी था.
  10. लैनी रोजेल (Laney Rozell): लैनी रोजेल 7 साल की थी जब वह न्यूयॉर्क में एक विमान दुर्घटना में जिंदा बच गई थी. इस हादसे में 49 लोगों की मौत हो गई थी. रोजेल दुर्घटना में बचे दो लोगों में से एक थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER