Corona Vaccine / कब तक आएगी बच्चों की वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री Mansukh Mandaviya ने BJP संसदीय दल की बैठक में दी जानकारी

Zoom News : Jul 27, 2021, 05:54 PM
नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर आने की आशंका बनी हुई है । इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने बच्चों की वैक्सीन को लेकर राहत देने वाला बयान दिया है और बताया है कि देश में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine for Children) अगले महीने तक आने की उम्मीद है । स्वास्थ्य मंत्री इस बात की जानकारी बीजेपी संसदीय दल की मीटिंग (BJP Parliamentarian Meeting) के दौरान मंगलवार को दी, जहां पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी मौजूद थे ।


अंतिम चरण में जाइडस की वैक्सीन का ट्रायल

बता दें कि देश में जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) की बच्चों के लिए वैक्सीन के ट्रायल अंतिम चरण में है । वहीं भारत बायोटेक (Bharat Biotech) भी बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण करने में जुटी है । एम्स के डायरेक्टर डॉ । रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने पिछले हफ्ते कहा था कि सितंबर तक बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन (Children Corona Vaccination) के इस्तेमाल की मंजूरी दी जा सकती है ।

18 साल से ज्यादा के लोगों को लग रही वैक्सीन

बता दें कि देश में अभी 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) दी जा रही है और अब तक 44 .19 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है । देश में अब तक टीके की 34 ।65 करोड़ पहली डोज दी गई है, जबकि 9 ।53 करोड़ लोग दोनों डोज लगवा चुके हैं ।


24 घंटे में 29689 नए मामले सामने आए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में 29,689 नए कोरोना केज दर्ज किए गए हैं । पिछले 132 दिनों में एक दिन में आए यह सबसे कम नए मामले हैं । पिछले 24 घंटों के दौरान 415 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है । देश में अब तक 4,21,382 लोग महामारी की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं । देश में अब तक 3,06,21,469 लोग ठीक हो चुके हैं और देश में रिकवरी रेट बढ़कर 97 ।39 प्रतिशत पर है । पिछले 24 घंटे में नए मामलों के मुकाबले ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक रहने से एक्टिव केस की संख्या में भारी कमी देखी गई है । देश में एक्टिव केस 124 दिन बाद चार लाख के नीचे (3,98,100) आ गए हैं, जो कुल मामलों का 1 ।27 फीसद है ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER