देश / क्रिसमस व नए साल से पहले किन राज्यों ने समारोहों पर लगाए हैं प्रतिबंध?

Zoom News : Dec 23, 2021, 08:55 AM
दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के (Coronavirus) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और अब तक देशभर में कुल 213 केस सामने आ चुके हैं. इनमें सबसे ज्यादा 65 मामले महाराष्ट्र में हैं, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी 57 केस दर्ज किए जा चुके हैं. तेजी से संक्रमण फैलाने वाले कोविड-19 के ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने क्रिसमस और न्यू ईयर (Christmas and New Year Celebration) से पहले प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है.

केंद्र ने राज्यों को दिए कड़े कदम उठाने के निर्देश

ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर संक्रमण को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. केंद्र ने ओमिक्रॉन को डेल्टा वैरिएंट से तीन गुना ज्यादा संक्रामक बताया है और कोविड के लिए राज्य सरकारों द्वारा तैयार किए गए वॉर रूम को एक्टिव करने की सलाह दी है. केंद्र ने कहा है कि टेस्टिंग और निगरानी बढ़ाने के अलावा रात में कर्फ्यू लगाने, बड़ी सभाओं पर रोक लगाने, शादियों और अंतिम संस्कारों में लोगों की संख्या को सीमित करने जैसे कदम उठाए जाएं.

संक्रमण को रोकने के लिए कुछ राज्यों ने लगाए प्रतिबंध

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब तक ओमिक्रॉन के 57 मामले सामने आ चुके हैं और इसे देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने 31 दिसंबर तक कोविड-19 प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है. इसके साथ ही डीडीएमए ने क्रिसमस और नए साल के दौरान सामाजिक और सांस्कृतिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस दौरान रेस्टोरेंट और पबों में क्षमता से 50 प्रतिशत लोगों के जाने की अनुमति दी गई है. बैंक्वेट हॉल, शादियों और अन्य सम्मेलनों में भी इसी तरह के नियमों का पालन किया जाएगा.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में ओमिक्रॉन के कुल 65 मामले सामने आ चुके हैं और यहां देशभर में सबसे ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं. इसे देखते हुए राज्य सरकार ने 16-31 दिसंबर तक दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाया है. राज्य में पूर्ण टीकाकरण वाले लोगों को ही दुकानों या सार्वजनिक परिवहन में प्रवेश करने की अनुमति है. कमर्शियल परिसर के मालिकों को 200 से अधिक लोगों की सभा के लिए अपने वार्ड अधिकारियों से अनुमति की आवश्यकता होगी. इसके अलावा, इनडोर एरिया में बैठने की क्षमता को 50 प्रतिशत तक सीमित कर दिया गया है, जबकि बाहरी क्षेत्रों के लिए यह 25 प्रतिशत है.

कर्नाटक

कर्नाटक में अब तक कोरोना वायरस के (Coronavirus) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के 19 मामले सामने आ चुके हैं. राज्य सरकार ने नए साल की पूर्व संध्या (New Year Eve) के दौरान सभी सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें बेंगलुरु के एमजी रोड और ब्रिगेड रोड पर भी शामिल हैं. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि राज्य के किसी भी हिस्से में कोई सार्वजनिक उत्सव और विशेष कार्यक्रम नहीं होंगे. क्लब और रेस्टोरेंट को उनकी क्षमता के 50 प्रतिशत तक लोगों को अनुमति दी गई है, लेकिन किसी भी डीजे या नए साल की पार्टियों की अनुमति नहीं है. इसके अलावा सभी कर्मचारियों को निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट के साथ पूरी तरह से टीका लगाया जाना आवश्यक है.

गुजरात

गुजरात में ओमिक्रॉन के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 23 हो गई है. इनमें से चार लोगों को संक्रमण से उबरने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है, जबकि 19 का इलाज चल रहा है. इसे देखते हुए राज्य सरकार ने रात के कर्फ्यू (रात 1 बजे से सुबह 5 बजे तक) को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है. जिम और रेस्टोरेंट 75 प्रतिशत क्षमता पर काम कर सकते हैं, जबकि सिनेमा हॉल में फुल कैपेसिटी के साथ खोले जा सकते हैं.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के सिर्फ 2 मामले सामने आए हैं और राज्य सरकार द्वारा जारी नवीनतम आदेशों के अनुसार, ओमिक्रॉन के कम मामलों को देखते हुए क्रिसमस और नए साल पर प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी. हालांकि क्रिसमस और नए साल के दिन को छोड़कर रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही पर प्रतिबंध 15 जनवरी तक जारी रहेगा.

उत्तर प्रदेश

कोरोना वायरस के (Coronavirus) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश में अधिकारियों ने 31 दिसंबर तक सीआरपीसी के तहत धारा 144 लागू कर दी है.

अन्य राज्य

राजस्थान में ओमिक्रॉन के 18 और तेलंगाना में 24 मामले सामने आए हैं, लेकिन अभी तक इन दोनों राज्यों में क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के दौरान किसी तरह की प्रतिबंध की घोषणा नहीं की गई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER