T20 World Cup 2024 / भारत और ऑस्ट्रेलिया में कौन सी टीम है आगे- कहां फंसा हुआ है पेंच, देखें

Vikrant Shekhawat : Jun 21, 2024, 03:15 PM
T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब सुपर 8 के मुकाबले शुरू हो चुके हैं। 20 टीमों से शुरू हुआ ये सफर अब आठ टीमों पर ही सिमटकर रह गया है। अब से कुछ ही दिन बाद चार और टीमें बाहर हो जाएंगी। इस बीच सुपर 8 की प्वाइंट्स टेबल काफी दिलचस्प हो रही है। टीमें एक दूसरे को पीछे कर सेमीफाइनल में अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। भारतीय टीम ने भले ही अफगानिस्तान को हराकर अपना विजय अभियान जारी रखा हो, लेकिन इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को हरा दिया है और इससे उसका नेट रन रेट बेहतर हो गया है। 

सुपर 8 के लिए बनाए गए हैं दो ग्रुप 

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए दो ग्रुप बनाए हैं। ग्रुप ए में भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को रखा गया है, वहीं बात अगर ग्रुप 2 की करें तो उसमें इंग्लैंड, साउ​थ अफ्रीका, यूएसए और वेस्टइंडीज को शामिल किया गया है। इसके बाद अगर बात ग्रुप ए यानी भारतीय टीम के ग्रुप की करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने अपने पहले मैच जीत लिए हैं। लेकिन इसके बाद भी ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले नंबर पर कब्जा जमाए हुए है। इसका कारण है नेट रन रेट। ऑस्ट्रेलिया की टीम एक मैच जीतकर दो अंक हासिल कर चुकी है और उसका नेट रन रेट 2.471 का है। 

टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को हराया, अंक तालिका में दूसरे नंबर पर 

टीम इंडिया ने अपने पहले सुपर 8 के मैच में अफगानिस्तान को मात देने में कामयाबी हासिल की थी। टीम ने पहला मैच जीतकर दो अंक हासिल किए और उसका नेट रन रेट 2.350 का है। यानी टीम दूसरे नंबर पर तो है, लेकिन उसका एनआरआर थोड़ा सा कम है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि इस ग्रुप से कौन सी टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है। 

ऐसा है ग्रुप बी का हाल 

इसके बाद अगर बात दूसरे ग्रुप यानी बी की करें तो यहां पर इंग्लैंड की टीम अपना पहला मैच जीतकर और 1.343 के नेट रन रेट के साथ नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। वहीं साउथ अफ्रीका ने भी अपना पहला मैच जीतकर दो अंक लिए और दूसरे नंबर पर पहुंच चुकी है। साउथ अफ्रीका का नेट रन रेट 0.900 का है। यूएसए और वेस्टइंडीज की टीमें अपना पहला मैच हार चुकी है, इसलिए वे तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। 

अंक बराबर होने पर नेट रन रेट से होगा फैसला 

भारतीय टीम अपना पहला मैच जीत चुकी है और अब उसे 22 जून को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। अगर भारत ये भी मैच जीत जाता है तो फिर उसके लिए सेमीफाइनल की राह करीब करीब पक्की हो जाएगी। लेकिन कोशिश यही होगी कि अपने सभी सुपर 8 के तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की जाए। लेकिन अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अंकों के मामले में बराबरी पर आ जाती हैं तो फिर नेट रन रेट के आधार पर फैसला किया जाएगा। जहां मामला फंसा सकता है। यानी अभी जो टीमें जीती हैं, उनके लिए आखिरी 4 में जाने की संभावना केवल प्रबल हुई है, बाकी के मैचों से ही फैसला होगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER