विदेश / 'पैंडोरा पेपर्स' लीक में दुनिया के किन नेताओं के नाम आए हैं सामने?

Zoom News : Oct 05, 2021, 09:59 AM
नई दिल्ली: पंडोरा पेपर्स कहे जाने वाले फाइनेंशियल रिकॉर्ड्स के लीक होने से कई देशों मौजूदा और पूर्व टॉप लीडर्स के साथ ही सैंकडों राजनेताओं की विदेश में संपत्तियों का खुलासा हुआ है। इनमें एशिया से लेकर मिडल ईस्ट और लैटिन अमेरिका तक के नेता शामिल हैं। इंटरनेशनल कंसोर्शियम ऑफ  इनवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने 14 लीगल और फाइनेंशियल सर्विसेज फर्मों से लगभग 1.19 करोड़ गोपनीय दस्तावेज हासिल किए हैं।

इनमें से कुछ बड़े खुलासे इस प्रकार हैं -

जॉर्डन के किंग

जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला II ने एक स्विट्जरलैंड में एक एकाउंटेंट और ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में लॉयर्स का इस्तेमाल कर 10.5 करोड़ डॉलर के 14 लग्जरी रेजिडेंस खरीदे। इनमें अमेरिका के कैलिफोर्निया में लगभग 2.3 करोड़ डॉलर की एक प्रॉपर्टी शामिल है। जॉर्डन अपने देश के लोगों की मदद और लाखों शरणार्थियों को बसाने के लिए विदेश से मिलने वाली सहायता पर निर्भर करता है। किंग अब्दुल्ला ने ICIJ को बताया कि उन्हें जॉर्डन के कानून के तहत टैक्स चुकाने की जरूरत नहीं है और उन्होंने कभी सरकारी फंड का गलत इस्तेमाल नहीं किया।

क्वीन और अजरबेजान

अजबेजान में सत्ता चला रही अलीयेव फैमिली ने हाल के वर्षों में ब्रिटेन में लगभग 54 करोड़ डॉलर की प्रॉपर्टी से जुड़ी ट्रांजैक्शन की हैं। इनमें ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ की क्राउन एस्टेट ने भी इस फैमिली से लगभग 9.1 करोड़ डॉलर की एक प्रॉपर्टी खरीदी है।

अमेरिका के साउथ डकोटा और नेवादा में भ्रष्टाचार

पंडोरा पेपर्स लीक से अमेरिका को बड़ा झटका लगा है। अमेरिका के साउथ डकोटा और नेवादा के साथ ही कुछ अन्य राज्यों ने फाइनेंशियल सीक्रेसी कानूनों को अपनाया है जिससे इन राज्यों में प्रॉपर्टी  खरीदने वाले विदेशी नेताओं की संख्या बढ़ गई है। डॉमिनिकल रिपब्लिक के एक पूर्व वाइस प्रेसिडेंट ने अपनी व्यक्तिगत संपत्ति को रखने के लिए साउथ डकोटा में कई ट्रस्ट बनाई हैं।

पाकिस्तान के नेता

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के कई करीबी नेताओं ने विदेश में प्रॉपर्टीज खरीदी हैं। इनमें मौजूदा और पूर्व कैबिनेट मंत्री शामिल हैं। इससे इमरान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं क्योंकि वह पाकिस्तान को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के वादे के साथ सत्ता में आए थे। इमरान विपक्षी नेताओं पर लगातार भ्रष्टाचार के आरोप लगाते रहे हैं।

टोनी ब्लेयर की प्रॉपर्टी

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और उनकी पत्नी ने एक ऑफशोर कंपनी का इस्तेमाल कर लगभग 4,22,000 डॉलर बचाए और लंदन के एक पॉश एरिया में लगभग 90 लाख डॉलर की प्रॉपर्टी खरीदी। इस प्रॉपर्टी में बहरीन के एक मंत्री के परिवार की भी हिस्सेदारी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER