कोरोना वायरस / डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ उस बाज़ार के पास लैब को लेकर 'चिंतित' थे जहां पहला कोविड-19 केस आया था

Zoom News : Aug 14, 2021, 08:09 AM
जिनेवा: जब WHO की एक टीम इस साल की शुरुआत में COVID-19 महामारी की शुरुआत की जांच के लिए चीन गई, तो एक शीर्ष अधिकारी ने टीम सुरक्षा पर चिंता जताते हुए कहा कि वे जिस लैब में वे लोग गए, वो उसी सीफूड मार्केट के पास थी, जहां संक्रमण का पहला केस मिला था। डेनिश टेलीविजन चैनल TV2 ने गुरुवार को एक डॉक्यूमेंट्री रिलीज की, जिसमें इस अधिकारी ने ये सब बाते कहीं। TV2 के दिखाए गए फुटेज के अनुसार, जनवरी में एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान पीटर बेन एम्बरेक ने कहा, "चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की वुहान ब्रांच बिना किसी सुरक्षा और विशेषज्ञता के ही कोरोनावायरस को संभाल रही थी।"

बेन एम्बरेक जानवरों से इंसानों में बीमारी के फैलने पर एक WHO एक्सपर्ट हैं और टीम के लीड करने वालों में से एक हैं, लेकिन महीनों बाद, जब WHO ने वुहान में अपने मिशन पर अपनी रिपोर्ट जारी की, तो एजेंसी ने निष्कर्ष निकाला कि लैब से वायरस के लीक होने की संभावना नहीं थी। WHO की रिपोर्ट ने चीनी सरकार की ही एक फ्रिंज थ्योरी को माना कि वायरस फ्रोजन सीफूड पैकेजिंग के जरिए फैल सकता है।

हाल के कुछ हफ्तों पहले WHO के प्रमुख टेड्रोस ने स्वीकार किया है कि COVID-19 के संभावित लैब लीक से इंकार करना जल्दबाजी होगा।टेड्रोस ने कहा, "मैं खुद एक लैब टेक्नीशियन था। मैं एक इम्यूनोलॉजिस्ट हूं और मैंने भी लैब में काम किया है और लैब दुर्घटनाएं होती हैं और ये आम बात है।"

डेनिश TV2 डॉक्यूमेंट्री में, WHO के बेन एम्बरेक को चीन में आते हुए, वुहान में हुआनान सीफूड मार्केट में स्टालों का निरीक्षण करते हुए दिखाया गया है। साथ ही इसमें दिखाया गया कि वे यहां काम करने वाले और जानवारों के संभालने वाले लोगों के क्वार्टर भी चेक कर रहे हैं। वे इस संभावना पर काम कर रहे थे कि वायरस हो सकता है कि बाजार में जानवरों से लोगों के बीच फैल गया हो।

डेनिश डॉक्यूमेंट्री में बेन एम्बरेक ने जनवरी में चीनी CDC की वुहान ब्रांच के बारे में अपनी चिंताओं को जताया, जिसके बारे में WHO द्वारा सार्वजनिक रूप से कभी भी खुलासा नहीं किया गया था। 

बेन एम्बरेक ने कहा, "मेरे लिए जो ज्यादा गंभीर है, वो दूसरी लैब है।" उन्होंने कहा, "वो लैब जो बाजार के एकदम बगल में है।" उन्होंने चीनी CDC की वुहान ब्रांच का जिक्र करते हुए समझाया, जो हुआनान बाजार से सिर्फ 500 मीटर (547 गज) दूर स्थित है।

जून के एक इंटरव्यू में, बेन एम्बरेक ने TV2 को बताया कि चमगादड़ के सैंपल इकट्ठा करते समय एक लैब कर्मचारी के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की "संभावना थी।"

बेन एम्बरेक ने कहा, "शुरुआत में चीन लैब के बारे में कोई चर्चा न हो ऐसा चाहता था, लेकिन हमने इसे शामिल करने पर जोर दिया, क्योंकि ये उस पूरे मुद्दे का हिस्सा था कि वायरस की उत्पत्ति कहां से हुई।"

हैरानी की बात ये है कि WHO के नेतृत्व वाली टीम के सभी वैज्ञानिकों को चीन की तरफ से अप्रूव किया गया था और टीम के एजेंडे और अंतिम रिपोर्ट की भी चीनी सरकार द्वारा जांच की गई थी। बेन एम्बरेक ने TV2 को बताया कि WHO टीम की यात्रा का उद्देश्य चीन के साथ "सहयोग और चर्चा" करना था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER