उत्तराखंड / जिसने लड़ी ट्रिपल तलाक के खिलाफ जंग, अब उसने थामा BJP का साथ

Vikrant Shekhawat : Oct 11, 2020, 07:38 AM
UK: ट्रिपल तलाक के खिलाफ जंग लड़ रही सायरा बानो भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं। उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले की रहने वाली सायरा बानो प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुईं। सायरा बानो देश की पहली मुस्लिम महिला हैं, जिन्होंने ट्रिपल तालक के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया। उन्होंने 23 फरवरी 2016 को सुप्रीम कोर्ट में ट्रिपल तालक के खिलाफ याचिका दायर की। उन्होंने यह कानूनी लड़ाई जीत ली।

सायरा बानो ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर ट्रिपल निकले के साथ-साथ निकाह हलाला की प्रथा की संवैधानिकता को चुनौती दी थी। याचिका में उन्होंने मुसलमानों के बीच बहुविवाह की प्रथा को समाप्त करने की मांग को भी झूठा बताया। सायरा ने तर्क दिया है कि ट्रिपल तालक संविधान के अनुच्छेद 14 और 15 के तहत मिले मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है।

भाजपा में शामिल होने पर, सायरा बानो ने कहा कि वह पार्टी में शामिल हो गई हैं, जो पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा की नीतियों से प्रेरित है। वह महिलाओं के लिए न्याय की लड़ाई जारी रखेंगी। आपको बता दें कि 22 अगस्त 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिपल तालक के मुद्दे पर ऐतिहासिक फैसला दिया।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER