Coronavirus Vaccine / WHO ने कहा स्वस्थ युवाओं को 2022 तक करना होगा कोरोना वैक्सीन का इंतजार, पहले..

Zoom News : Oct 16, 2020, 06:32 AM
नई दिल्ली.स्वस्थ युवाओं को कोरोना वैक्सीन के लिए 2022 तक इंतजार करना पड़ सकता है। यह कहना है विश्व स्वास्थ्य संगठन की डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन का एक सोशल मीडिया इवेंट के दौरान, उन्होंने कहा है - ज्यादातर लोग स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को वैक्सीन की शुरुआत से सहमत हैं। लेकिन इसमें भी, हमें प्राथमिकताओं को तय करना होगा, जो सबसे अधिक जोखिम है।


हमें तय करनी होंगी प्राथमिकताएं

उन्होंने कहा कि वैक्सीन के बारे में बहुत सारे सुझाव आ रहे हैं। लेकिन मेरा मानना ​​है कि स्वस्थ और युवा लोगों को वैक्सीन के लिए 2022 तक इंतजार करना होगा। सौम्या विश्वनाथन ने कहा कि टीका आने पर ज्यादातर लोग आश्चर्यचकित हैं और उन्हें इसकी खुराक लेकर सामान्य जीवन शुरू करना चाहिए। लेकिन वास्तव में ऐसा होने वाला नहीं है। वैक्सीन की शुरुआत के साथ, प्राथमिकताएं निर्धारित की जाएंगी जिसमें स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, फ्रंट लाइन कार्यकर्ता और वृद्ध लोग प्राथमिकता पर होंगे।


रूस और चीन भी प्राथमिकता के आधार पर कर रहे हैं टीकाकरण

गौरतलब है कि चीन और रूस जैसे देशों में, जो टीका लगाने का दावा करते हैं, टीकाकरण के लिए भी प्राथमिकता तय की जा रही है। रिपोर्टों में कहा गया है कि चीन ने अपने सैन्य अधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मचारियों को पहली प्राथमिकता पर रखा है। इसी समय, रूस ने सीमावर्ती कार्यकर्ताओं, वृद्ध लोगों और पत्रकारों को भी कोरोना वैक्सीन की प्राथमिकता पर रखा है।

भारत में अगले साल की शुरुआत में आ सकती है वैक्सीन

इसके लिए प्राथमिकता भारत में भी तय की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने पीएम मोदी के साथ बैठक में वैक्सीन वितरण की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन अगले साल की शुरुआत में भारत में उपलब्ध हो सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER