दुनिया / एक और महामारी को लेकर WHO ने चीन को किया अलर्ट, आधे से ज्यादा संक्रमितों की मौत

Zoom News : Oct 10, 2021, 08:45 PM
चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से दुनिया जूझ रही है, इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आमतौर पर मुर्गियों में पाई जाने वाली महामारी बर्ड फ्लू को लेकर आगाह किया है। चीन में घातक बर्ड फ्लू वेरिएंट H5N6 की मृत्यु दर 50 प्रतिशत तक पहुंच गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन (China) से कहा है, बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामलों में बढ़ोतरी चिंता का विषय है, H5N6 बर्ड फ्लू वेरिएंट को ट्रैक करने की जरूरत है। 

H5N6 वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता 

डब्ल्यूएचओ (WHO) के एक प्रवक्ता ने कहा, 'चीन में और बर्ड फ्लू (Bird Flu) से प्रभावित क्षेत्रों में निगरानी की जरूरत है ताकि इसके खतरे को और बेहतर ढंग से समझा जा सके।' H5N6 वेरिएंट से पैदा हुए गंभीर खतरे को लेकर चीन के रोग नियंत्रण केंद्र ने भी चिंता जाहिर की है। WHO ने कहा कि जिस तरह से बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। H5N6 वेरिएंट ने चिंता इसलिए भी बढ़ा दी है क्योंकि इससे संक्रमित लोगों में मृत्यु दर 50 प्रतिशत तक पहुं गई है।

इंसान से इंसान में फैल रहा संक्रमण?

WHO ने यह भी कहा कि अब तक इंसान-से-इंसान में इस वायरस के फैलने के कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं। साथ ही यह भी कहा गया कि अब तक जितने भी लोग इसकी चपेट में आए वे सभी गंभीर बीमारी से पीड़ित थे। हालांकि चीन में एक 61 वर्षीय ऐसी महिला भी वायरस की चपेट में आई जिसे कोई बीमारी नहीं थी। इसके लक्षण आम तौर पर सर्दी, निमोनिया जैसे होते हैं। 

बरतें ये सावधानी

विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि लोगों को बीमार या मृत मुर्गे या पक्षियों के संपर्क में आने से बचना चाहिए। साथ ही जीवित पक्षियों के सीधे संपर्क से भी बचने की कोशिश करनी चाहिए। सलाह दी है कि पक्षियों के साथ काम करने वाले लोग सफाई पर विशेष ध्यान दें, मास्क पहनें और बुखार व सांस संबंधी लक्षणों की तुरंत जांच कराएं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER