देश / PM मोदी कोरोना वैक्सीन को लेकर बताया पूरा प्लान, जानिए समय से लेकर कीमत तक सबकुछ

Zoom News : Dec 04, 2020, 03:11 PM
नई दिल्ली: देश में हर किसी को अब कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीन का इंतजार है। कोरोना वैक्सीन जल्द ही भारत में आने वाली है। हालांकि लोगों के जहन में ये सवाल भी है कि कोरोना वैक्सीन की देश में कीमत क्या रहेगी और इसका वितरण कैसे होगा। इसके अलावा देश ये भी जानना चाहता है कि आखिर कोरोना वैक्सीन किन लोगों को पहले दी जाएगी। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब इन सभी सवालों के जवाब दे दिए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन कुछ ही हफ्तों में आ जाएगी। कोरोना वैक्सीन के लिए भारत पर पूरी दुनिया की निगाहें हैं।

किसे दी जाएगी वैक्सीन?

पहले कोरोना वैक्सीन किसे दी जाएगी? इस सवाल के जवाब में इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जैसे ही वैज्ञानिक हमें आगे बढ़ने के लिए कहेंगे, हम भारत में टीकाकरण की प्रक्रिया को शुरू कर देंगे। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन श्रमिकों और गंभीर परिस्थितियों से पीड़ित बुजुर्ग लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

कैसे होगा वितरण?

वहीं देश में वैक्सीन का वितरण कैसे होगा? इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैक्सीन के वितरण के लिए केंद्रीय और राज्य सरकार की टीमें मिलकर काम कर रही हैं। भारत में वैक्सीन वितरण के साथ-साथ क्षमता के लिए विशेषज्ञता है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले कुछ सप्ताह में कोविड वैक्सीन तैयार हो जाएगी।

क्या होगी वैक्सीन की कीमत?

कोरोना वैक्सीन की कीमत कितनी होगी? इसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैक्सीन की लागत पर सवाल स्पष्ट है। केंद्र और राज्य सरकार इस पर चर्चा कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन की कीमत सार्वजनिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए तय की जाएगी और राज्य सरकारें इसमें प्रमुख भूमिका निभाएंगी।

नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार

पीएम मोदी ने बताया कि करीब आठ संभावित वैक्सीन हैं जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं। इनका उत्पादन भारत में ही होना है। भारत की अपनी तीन वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग चरणों में है। विशेषज्ञ मान रहे हैं कि वैक्सीन के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER